जब घर पर करें वैक्सिंग तो इन बातों पर दें ध्यान

0
1443
Spread the love
Spread the love

Health News : शरीर के विभिन्न अंगों पर बालों का बढ़ना,खासतौर पर हाथ,पांव एवं हाथों के नीचे वाले भाग,महिलाओं की खूबसूरती को कम करते हैं। ज़्यादा बाल बढ़ने से गर्मियों में खुजली एवं रैशेस की समस्याएं बढ़ जाती है। हर महिला इन बालों को हटाने के आसान तरीकों की तलाश में रहती है। कुछ नुस्खे ऐसे हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना वैक्सिंग की समस्या को हल कर सकते हैं।

अगर आप शरीर के सिर्फ कुछ महत्वपूर्ण भागों से ही बाल हटाना चाहती हैं तो ब्यूटी पार्लर जाना, हेयर रिमूवल क्रीम आपके लिए काफी महँगा सिद्ध हो सकता है। परन्तु घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ आपके पैसे बचेंगे बल्कि आप अपने मन के अनुसार आसानी से वैक्सिंग कर सकती हैं।

वैक्सिंग के लिए सही सामान चुनना
यह घर पर वैक्सिंग करने की दिशा में एक काफी ज़रूरी कदम है। त्वचा की टोन एवं अन्य ज़रूरी सावधानियां बरतते हुए ही किसी भी सामान जैसे कि क्रीम,लोशन या वैक्स स्ट्रिप का चुनाव करना चाहिए। वैक्सिंग करने के पहले त्वचा को अच्छी तरह साफ़ कर लें। त्वचा का सारा मैल,पसीना एवं तेल धोकर निकालने के बाद ही वैक्सिंग करें। मैली त्वचा पर वैक्सिंग करने से त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है।

वैक्सिंग का तरीका
हमेशा वेक्स का तापमान नापकर ही उसे त्वचा पर लगाएं। अगर तापमान ज़्यादा हुआ तो इससे त्वचा जल सकती है या उसका रंग फीका पड़ सकता है। जो गलती आमतौर पर सारी महिलाएं करती हैं वो है त्वचा से वैक्स स्ट्रिप को सीधा खींच देना। हमेशा स्ट्रिप को त्वचा के उलटी तरफ ले जाकर खींचें। इस प्रक्रिया को ध्यान में रखने से खरोंच या दाग की संभावना कम हो जाएगी।

प्रयोग के बाद वेक्स से दूर रहें
एक बार वैक्सिंग करने के बाद भी अगर उस भाग पर कुछ बाल छूट जाते हैं तो वहां दोबारा वैक्सिंग का प्रयोग ना करें। बचे हुए बालों को ट्वीज़र द्वारा निकालें। एक ही जगह एक से ज़्यादा बार वैक्सिंग करने से जलने,कटने,खुजली एवं रैशेस की समस्या हो जाती है।

वैक्सिंग के विभिन्न प्रकार
वैक्सिंग के बाद त्वचा अपनी नमी खो देती है। अतः वैक्सिंग के बाद त्वचा को नमी और पोषण देने के लिए किसी मॉइस्चराइसिंग क्रीम या लोशन का प्रयोग करें।

लम्बाई का चुनाव
जब आप घर बैठे ही वैक्सिंग (ghar par wax karna) का काम शुरू कर रही हों तो इस कार्य में सही लम्बाई का चुनाव करना काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। इसके लिए सही लम्बाई एक इंच का एक चौथाई हिस्सा होती है। अगर आप इससे छोटी लम्बाई की इच्छा रखेंगे तो इसे पूरी तरह से वैक्स कर पाना काफी मुश्किल काम साबित होगा। अगर आपके बालों की लम्बाई ज़्यादा है तो इस प्रक्रिया में होने वाले दर्द को सह पाना और भी मुश्किल हो जाता है।

प्रैक्टिस
कई लोग एक बार में सही तरह से वैक्सिंग नहीं कर पाने की वजह से धैर्य खो बैठते हैं। परन्तु निरंतर प्रयास और प्रैक्टिस से आप जल्दी ही सही प्रकार से वैक्सिंग करने में समर्थ हो जाएंगे।

एक्सफोलिएट
अगर आप वैक्सिंग करवाने के लिए जाने से पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना शुरू देती हैं तो यह काफी फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि बॉडी स्क्रब (body scrub) की मदद से एक्सफोलिएशन करने से आपके शरीर के बाल नरम हो जाएंगे और बालों के फॉलिकल्स को खुलने में सहायता प्राप्त होगी। इससे आपकी वैक्सिंग कम दर्दनाक और काफी आसान हो जाएगी।खुद को चिंतामुक्त रखें, जिससे एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया के दौरान आपकी मानसिक स्थिति अच्छी रहे।

अतिरिक्त नमी सोख लें
आज के दौर में 10 में से 5 महिलाओं की त्वचा तैलीय होती है, जो कि वैक्सिंग की प्रक्रिया के दौरान काफी फिसलती है और काफी परेशानी पैदा करती है। पर वैक्सिंग के दौरान त्वचा से अतिरिक्त नमी को दूर करने का एक नुस्खा मौजूद है। अगर आप त्वचा से अतिरिक्त नमी को हटाना चाहती हैं, तो बेबी पाउडर (baby powder) का अपने चेहरे पर प्रयोग करें। इस बात को सुनिश्चित करें कि त्वचा के जिस भाग पर वैक्सिंग होने वाली है, वह तेल से मुक्त रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here