नेल पॉलिश लगाने से होते हैं आपको ये नुकसान

0
819

Health News : नाखून आपकी खूबसूरती का हिस्सा होते हैं साथ ही आपकी सेहत का हाल भी बताते हैं। आप अपने नाखूनों को खूबसूरत दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करती मैनीक्योर करवाती हैं खूबसूरत नेलपेंट लगाती हैं। एक मिनट रुकिए नेलपेंट लगाती हैं? क्या आपको पता है आपका रोजाना बदल-बदल कर नेलपेंट लगाना किस तरह से आपके नाखूनों को खराब कर सकता है ?

नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता
हमेशा नेल पॉलिश लगाए रहने से आपके नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता जिससे नाखूनों की परत पतली होकर टूटने लगती हैं। इसलिए कुछ दिनों के लिए नेल पॉलिश न लगाएं। रोज़ाना 10-15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को गर्म पानी में डुबोकर रखें ताकि वे हाइड्रेट हो सकें।

एसिटोन वाले रिमूवर का इस्तेमाल
अगर आप 2-3 दिनों में नेल पॉलिश बदलती हैं तो इसका मतलब है कि आप ढेर सारे रिमूवर का भी इस्तेमाल करती हैं। नेल पॉलिश रिमूवर में एसिटोन होता है जो नाखूनों में मौजूद नैचुरल ऑयल और नमी को सोख लेता है और नाखूने के आसपास की त्वचा सूख जाती है।

नेल पॉलिश खुरचने की आदत
वैसे यहां दोष नेल पॉलिश का नहीं बल्कि आपकी उस बुरी आदत का है जहां आप अपने नेल पॉलिश खुचरती रहती हैं। जब आप उखड़ रही नेल पॉलिश को नाखूनों से खुरचती हैं तो आपके नाखून की ऊपरी सुरक्षा परत भी निकल जाती है। जिससे नाखून कमजोर हो जाते हैं।

बेस कोट न लगाना
फंगस आदि की वजह से आपके नाखून पीले हो जाते हैं लेकिन बेस कोट के बिना लगी नेल पॉलिश से भी आपके नाखून पीले पड़ जाते हैं। इसलिए उन पीले धब्बों से बचने के लिए हमेशा बेस कोट लगाएं।

घटिया क्वालिटी की नेल पॉलिश
सस्ती नेल पॉलिश में ऐसे केमिकल होते हैं जो आपके नाखूनों को रूखा-सूखा बना देते हैं। इसीलिए ऐसी नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें जिनमें कम केमिकल हों। बाज़ार में विटामिन वाली नेल पॉलिश भी मिलती हैं जो नाखूनों को पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here