लोकसभा आम चुनाव-2024, नामांकन की तैयारियां पूरी : जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

0
49
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 26 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के मद्देनजर नामांकन का कार्य 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन के साथ ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नामांकन को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और नामांकन सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के प्रथम तल स्थित डीसी कोर्ट रूम में लिए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी शुक्रवार को नामांकन कार्यों के लिए की गई तैयारियों को लेकर समीक्षा मीटिंग ले रहे थे।

मीटिंग में जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने निर्देश दिए कि नामांकन का कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ संपन्न करवाया जाएगा। इसके लिए सभी नामांकनों की जांच, सिक्योरिटी राशि सहित सभी कार्यों के लिए अलग-अलग अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने मीटिंग में निर्देश दिए कि आने वाले प्रत्येक नामांकन की सबसे पहले कोर्ट रूम के बाहर की शुरूआती चेकिंग कर ली जाए। इसके बाद कंप्यूटर पर एलेक्ट्रोल रोल व कंप्यूटर में चेकिंग करें। इस पूरी प्रक्रिया के बाद सिञ्चयोरिटी डिपोजिट करें और इसकी रसीद दें। इसके साथ ही नामांकन एफिडेविट और आवेदन के दूसरे तथ्यों की जांच करें।

मीटिंग में उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि लघु सचिवालय के 100 मीटर के दायरे में पीडब्ल्यूडी द्वारा की जा रही बैरिकेडिंग की जांच करें और वहां पर पर्याप्त संक्चया में पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा कि बैरिकेडिंग के अंदर सिर्फ प्रत्याशी के साथ तीन गाड़िया व पांच व्यक्ति ही अंदर आ सकते है। इसके लिए वह मुख्य गेट का प्रत्येक करेंगे। लघु सचिवालय अन्य कार्य से आने वाले आम जनता एटीएम साइट के गेट नंबर दो का प्रयोग करेंगे।

मीटिंग में उपायुक्त ने निर्देश दिए कि इस नामांकन के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई प्रत्येक हिदायत का अक्षरशः पालन करें। मीटिंग के बाद उन्होंने कोर्ट रूम व अन्य स्थानों का निरीक्षण भी किया। मीटिंग में एडीसी डा. आनंद शर्मा, सीटीएम अंकित, एसीपी राजीव कुमार, डीडीपीओ प्रदीप कुमार, डीआईओ लक्ष्मी नारायण सहित नामांकन प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

लोकसभा 2024 के आम चुनाव का कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि 29 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के बाद 06 मई तक उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। दाखिल नामांकन पत्र की 07 मई को जांच की जाएगी। 09 मई तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकता है। उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह देने के बाद आगामी 25 मई को प्रातः 07:00 बजे से सायं 06:00 बजे तक मतदान प्रक्रिया होगी। 04 जून को मतगणना की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here