अनुभव वाधवा ने जीता ‘योनो एसबीआई 20 अंडर ट्वेंटी’ अवार्ड

0
1133

Gurugram News, 06 Feb 2019 : देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कौशल और विशेषज्ञता के साथ समाज को बदलने का प्रयास करने वाले प्रतिभाशाली युवा सुपरस्टार्स की प्रतिभा का जश्न मनाया और उन्हें ‘योनो एसबीआई 20 अंडर ट्वेंटी’ पुरस्कार से सम्मानित किया। एंटरप्रेन्योर और सोशल एक्टिविस्ट 16 साल के अनुभव वाधवा ने भी यह खिताब हासिल किया।

अनुभव को 2013 में देश के सबसे युवा सीईओ में से एक के रूप में नामित किया गया था। वह एक टैक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योर, डिजाइनर, डेटा विश्लेषक, कंप्यूटर प्रोग्रामर और ‘बॉटम ऑफ पिरामिड’ सोशल एक्टिविस्ट हैं। यह समझने पर कि पुराने छोड़े गए टायरों को जलाने के दौरान वातावरण में जहरीली गैसों का जमावडा हो जाता है, अनुभव वाधवा ने इस तरह के प्रयासों पर अंकुश लगाने के लिए एक कंपनी- टायरलैसली की शुरुआत की। शुरुआत में उन्होंने अपने घर से अपनी कंपनी चलाई लेकिन अब वह दिल्ली/एनसीआर से काम करते हैं। अनुभव ने आगे देशभर के अन्य प्रमुख शहरों में अपनी सेवाओं का विस्तार करने का लक्ष्य रखा है।

अनुभव की वेबसाइट टायरलैसली डॉट कॉम के माध्यम से कोई भी पुराने टायर के पिक-अप का अनुरोध कर सकता है और एक बार टायर उठा लेने के बाद, इसे एक रीसाइक्लिंग प्लांट में भेजा जाता है, जहां यह पायरोलिसिस से गुजरता है – पायरोलिसिस एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें निष्कर्षण विधि के जरिए टायर को ईंधन तेल, स्टील आदि प्रयोग करने योग्य उप-उत्पादों में बदला जाता है। यह सेवाएं पूरी तरह से निशुल्क उपलब्ध कराई जाती हैं। टायरलैसली डॉट कॉम के अलावा, अनुभव दो अन्य उपक्रमों के भी मालिक हैं – एक सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट डेवलपमेंट कंपनी जिसे टेकएपीटीओ कहा जाता है, और एक विश्लेषणात्मक कंपनी- ट्रेंड्स ऑन इंटरनेट।

विजेताओं को सस्टेनबिलिटी, प्रदर्शन कला, अभिनय, उद्यमिता या नवाचार, खेल, वैश्विक भारतीय और दिव्यांग चैंपियन जैसी 10 विभिन्न श्रेणियों में सार्वजनिक मतदान के माध्यम से चुना गया था और 1.7 लाख से अधिक लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा, खेल पत्रकार और लेखक बोरिया मजूमदार, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के एमडी शशि श्रीधरन, एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मल्लिका दुआ सहित 8 प्रतिष्ठित हस्तियों के एक सम्मानित ज्यूरी पैनल ने नामांकन के लिए सूची को शॉर्टलिस्ट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here