आज के दिन ही कपिल देव ने रखा था क्रिकेट करियर में कदम

0
1399
Spread the love
Spread the love

New Delhi News : भारत के पूर्व अॉलराउंडर कपिल देव और क्रिकेट फैंस के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। इन्होंने 16 अक्टूबर 1978 के दिन ही पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। भले ही डेब्यू मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए, लेकिन क्रिकेट के इतिहास में काफी रिकॉर्ड बनाए।

डेब्यू मैच में कुछ खास नहीं कर पाएं थे कपिल
अगर इनके डेब्यू मैच की बात की जाएं तो पहला टेस्ट फैसलाबाद में खेला,बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में भारत यहां पाकिस्तान के खिलाफ खेलने उतरा और पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 503 रनों की पारी घोषित की और इन्हें इस मैच की पहली पारी में16 ओवर फेंके, लेकिन 1 भी विकेट हासिल नहीं कर पाए और 71 रन दिए और बल्लेबाजी में भी कामयाब नहीं रहे, पहली पारी में सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए। पाकिस्तान ने दूसरी पारी 264 रनों पर घोषित की. भारत की ओर से इस बार कपिल देव ने 12 ओवर गेंदबाजी की। 25 रन देकर उन्होंने 1 विकेट झटक लिया। हांलाकि ये टेस्ट ड्रॉ रहा। पहले मैच में इनकी पारी को देखकर किसी को भी यह अंदाजा नहीं था कि एक दिन ये खिलाड़ी अपनी रिकॉर्डस पारियों से सभी का दिल जीत लेगा।

ऐसा है कपिल देव का टेस्ट और वनडे करियर
इसके बाद उन्होंने टेस्ट करियर में सुधार करते हुए अपने करियर में 131 मैच खेले, जिसमें 5248 रन बनाए और जिसमें 8 शतक शामिल है और बॉलिंग में 434 विकेट हासिल किए और वनडे करियर में 225 मैचों में 3783 रन बनाए और 253

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here