सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी रामबाण है खजूर

0
1748
Spread the love
Spread the love

Health News : कुछ लोग खजूर देखकर ही इसे खाने से मना कर देते हैं, जिसका कारण है इसका पक्का रंग। लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए जब आप खजूर से मिलने वाले फायदे जान लेंगे, तो इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। खजूर को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। खजूर का आप सीधा सेवन कर लें या उसे किसी अन्य खाद्य पदार्थ में मिलाकर भी खा सकते हैं। कुछ लोग दही के रायते में खजूर डालकर खाते हैं, इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।

खजूर में भारी मात्रा में विटामिन और मिनरल यानि खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। एक छोटे-से दिखने वाले खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा फायबर के गुणों से भी युक्त है खजूर। खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी भी पाया जाता है। इसके साथ ही पोटैशियम से लैस लेकिन सोडियम से मुक्त होता है खजूर।

त्वचा को बनाए जवां
बखजूर शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और खराब बैक्टीरिया को मारता है। जिससे आपकी त्वचा पहले से जवां और निखरी दिखने लग जाती है।

रिंकल्स को करता है दूर
खजूर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खजूर खाने से चेहरे पर उभर कर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है।

त्वचा को बनाए लचीला
विटामिन बी और विटामिन सी आपकी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और खजूर इन सभी न्यूट्रिएंट से भरपूर है। यह आपकी त्वचा को लचीलापन देता है जिससे आपकी त्वचा में कसाव आता है और आप कम उम्र दिखती हैं।

स्ट्रेच मार्क को करे दूर
खजूर में मौजूद न्यूट्रिएंट की वजह से यह त्वचा को बहतु फायदा देता है। सिर्फ रिंकल ही नहीं बल्कि स्ट्रेच मार्क भी खजूर द्वारा कम किए जा सकते हैं। खजूर का तेल नियमित लगाने से स्ट्रेच मार्क दूर होते हैं।

त्वचा को कोमल बनाए
नियमित रुप से खजूर का सेवन करने से त्वचा संबंधी बीमारियों को खत्म किया जा सकता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट त्वचा को मुलायम और स्मूद बनाते हैं।

बालों का झड़ना कम करे
खजूर आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। प्रतिदिन दो से तीन खजूर का सेवन करने से बालों की रोम को मजबूत किया जा सकता है। जिससे आपके बाल कम झड़ते हैं और जड़ से मजबूत होते हैं।

लंबे और घने बालों के लिए
शरीर में विटामिन बी की कमी होने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। क्योंकि खजूर में इस विटामिन की प्रचुरता होती है इसलिए बालों को एक नई जान देकर इन्हें लंबा और घना बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here