बाधित आपूर्ति के बीच वैश्विक मांग में सुधार तेल और बेस मेटल्स को समर्थन जारी

0
415
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 21 Oct 2021: बाधित आपूर्ति के बीच वैश्विक मांग में सुधार तेल और बेस मेटल्स को समर्थन जारी

सोना
बुधवार को स्पॉट गोल्ड 0.73 फीसदी की तेज़ी के साथ $1784.1 प्रति औंस पर बंद हुआ। इस बुलियन मेटल ने पिछले सत्र से लाभ कमाया क्योंकि नरम डॉलर ने डॉलर नामित सोने का समर्थन किया।

इसके अलावा, मुद्रास्फीति पर बढ़ते दांव का अल्पकालिक न होना सोने के लिए सहायक रहा है क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति और मुद्रा के गिरने के खिलाफ बचाव की तरह माना जाता है।

US फेडरल रिजर्व के कुछ अधिकारियों ने बताया कि US सेंट्रल बैंक जल्द ही आर्थिक समर्थन वापस लेना शुरू कर सकता है, लेकिन ब्याज दरों में वृद्धि करना जल्दबाजी होती, जिससे सोने की कीमतों को और समर्थन मिला।

इस उम्मीद से कीमतों को नियंत्रण में रखा गया कि US फेडरल रिजर्व US उपभोक्ता कीमतों में हालिया वृद्धि के बाद अगले महीने से ही विस्तारवादी नीति को कम करना शुरू कर देगा।

US डॉलर का घटना और मुद्रास्फीति की बढ़ती चिंताओं से डॉलर समूल्य सोने को समर्थन मिलने की उम्मीद है।

कच्चा तेल
बुधवार को, WTI क्रूड 1 प्रतिशत से अधिक के इजाफे के साथ $83.9 प्रति बैरल पर बंद हुआ, क्योंकि दुनिया भर में कमी की बढ़ती चिंताओं के बीच US क्रूड इन्वेंट्री के खाली होने से बाज़ार की धारणा मजबूत हुई।

एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (EIA) की रिपोर्ट के अनुसार, US क्रूड इन्वेंट्री 15 अक्टूबर 2021 को खत्म हफ्ते में 431,000 बैरल खाली हो गई, जबकि बाज़ार को 1.9 मिलियन बैरल की वृद्धि होने की उम्मीद थी।

हालांकि, चीन द्वारा कोयले की कीमत कम करने और मुद्रास्फीति की बढ़ती चिंताओं से कच्चे तेल का लाभ सीमित हो गया। कोयले और प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ चीन में बढ़ती ठंड से तेल बाज़ार की आपूर्ति कम रहने और आने वाले दिनों में कीमतें बढ़ने की उम्मीद है।

साथ ही, US उद्योग के आंकड़ों में उम्मीद से कम गतिविधि और चीन की अर्थव्यवस्था में मंदी से कच्चे तेल की कीमतों पर असर पड़ने की उम्मीद है। बाधित आपूर्ति और वायरस के प्रकोप के बाद तेल के प्रमुख उपभोक्ता देशों में उत्पन्न अनिश्चितता से तेल की बढ़ती कीमतों में विराम लग सकता है।

आपूर्ति में तंगी के बीच US क्रूड इन्वेंट्री में आई कमी और US डॉलर में गिरावट से कच्चे तेल की कीमतों का समर्थन जारी रह सकता है।

बेस मेटल
बुधवार को, LME और MCX पर अधिकांश औद्योगिक धातुओं ने दुनिया भर में जारी बिजली संकट की वज़ह से आपूर्ति में तंगी होने की उम्मीद के बीच उच्च कारोबार किया।

वैश्विक आर्थिक गतिविधियों के फिर से शुरू होने के बीच, आपूर्ति में बढ़ती बाधाओं और एक्सचेंजों में घटती इन्वेंट्री की वज़ह से संभावित कमी की चिंताएं बढ़ी हैं, जिसके कारण बेस मेटल के स्पेक्ट्रम में हाल ही में तेजी आई है।

साथ ही, कमजोर US डॉलर ने डॉलर नामित औद्योगिक धातुओं को अन्य मुद्रा धारकों के लिए ज्यादा वांछनीय बना दिया।

तांबा
बुधवार को LME तांबा 0.35 फीसदी की तेज़ी के साथ $10185.5 प्रति टन पर बंद हुआ था। तांबे का कारोबार अधिक हुआ क्योंकि संभावित आपूर्ति खतरों और US डॉलर के घटने से कीमतें ऊंची रहीं।

प्रमुख उत्पादक देश पेरू से आपूर्ति बाधित होने की चिंता रही क्योंकि समुदाय ने तांबे का समर्थन करने वाली असफल वार्ता के बाद लास बंबास तांबे की खान द्वारा उपयोग की जाने वाली एक प्रमुख खनन सड़क पर विरोध शुरू करने की घोषणा की।घटती इन्वेंट्री, आपूर्ति के संभावित खतरों और बढ़ती वैश्विक मांग से औद्योगिक धातुओं की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here