ओकिनावा ऑटोटेक ने अपनी “मेगा फैक्ट्री” Launch करने की घोषणा की

0
390
Spread the love
Spread the love

गुड़गांव, 20 जून 2022 : भारत में बिक्री के लिहाज से नंबर 1 इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर ब्रैंड, ओकिनावा ऑटोटेक, ने राजस्थान के करौली में अपनी मेगा फैक्ट्री के शुभारंभ की घोषणा की। किसी भी इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर कंपनी द्वारा देश में इस तरह का पहला प्रयास किया गया है और यह फैक्‍ट्री सबसे व्‍यापक इकाईयों में से एक होगी। इस मेगा फैक्‍ट्री में अत्‍याधुनिक उत्‍पादन सुविधाएं मौजूद होंगी, जो देश में एकीकृत ईवी इकोसिस्टम बनाने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम है। यह राजस्थान में दो विशाल फैक्ट्रियों की स्थापना के बाद कंपनी का तीसरा प्लांट है। यह मेगा फैक्ट्री 30 एकड़ के विस्तृत क्षेत्र में बनाई जाएगी और इससे पांच हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। संभावना है कि यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा पूर्ण रूप से एकीकृत प्लांट होगा। इस फैक्ट्री में 500 करोड़ का भारी-भरकम निवेश किया जाएगा। यह मेगा फैक्ट्री अक्टूबर 2023 से पूर्ण रूप से संचालित होगी।

मेड इन इंडिया और मेड फॉर इंडिया के विजन के साथ स्थापित किए गए इस प्लांट में पावरट्रेन के निर्माण के लिए स्वचालित तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर्स के निर्माण की प्रक्रिया को भी पूरी तरह स्वचालित बनाया जाएगा। इस प्लांट में इनहाउस मोटर एंड कंट्रोलर प्लांट के साथ इन हाउस ऑटोमटिक रोबोटिक बैटरी निर्माण इकाई भी होगी। यहां वाहनों के प्लास्टिक बॉडी पार्ट्स को रोबोटिक ढंग से एक निश्चित और तय सांचे में ऑटोमैटिक रूप से ढाला जाएगा। यहां अत्याधुनिक पेंट शॉप भी होगी, जिससे निर्माण प्रक्रिया का स्थानीयकरण किया जा सकेगा और इस मेगा प्लांट के माध्यम से यह दर्जा बरकरार रहेगा।

देश में इलेक्ट्रिक टू-व्‍हीलर्स के लिए बढ़ रही अभूतपूर्व मांग के लिहाज से यह फैक्ट्री काफी महत्वपूर्ण होगी। यह ओकिनावा को इस क्षेत्र में एक अग्रणी कंपनी के रूप में स्थापित करेगी। यह फैक्‍ट्री न केवल उत्पादन में बढ़ोतरी कर इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती हुई मांग को पूरा करेगी, बल्कि समूचे क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए इसमें इनोवेशन और नए-नए फीचर्स जोड़ने पर भी अपना पूरा ध्यान केंद्रित करेगा। इसके तहत कंपनी की शोध और अनुसंधान की क्षमता में सुधार किया जाएगा। गोदाम और सप्लायर पार्क की सुविधाओं में भी सुधार किया जाएगा। यह मेगा प्लांट भविष्‍य के दूरदर्शी उत्‍पादों को बनाने का गवाह बनेगा।

टैसिटा के साथ मौजूदा संयुक्त उपक्रम (जेवी) के मुताबिक, जिसमें दो प्रोडक्‍ट लाइंस स्‍कूटर्स एवं मोटरसाइकिलें शामिल हैं- दोनों वाहन घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों के लिए बनाए गए हैं, पूरी रेंज का उत्पादन इस प्लांट में होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here