डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के छात्रों ने किया फ्रांस का दौरा

0
241
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद 13 जून : डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के सातवीं से 12वीं कक्षा तक के 20 छात्रों का प्रतिनिधि मंडल प्रधानाध्यापिका संजना महाजन और दो शिक्षिकाओं – अंजू सिंह और शिल्पी शर्मा के साथ लीफ्रीहिंदी के तत्वाधान में ज्ञान संवर्धन के लिए फ्रांस दौरे पर गया जहां फ्रांस के सेंट रेमी स्कूल व डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के छात्र विनिमय कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

इस दौरे के दौरान छात्रों ने एफिल टॉवर और लौवर संग्रहालय की सुंदरता का अवलोकन किया। इसके साथ-साथ डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के विद्यार्थियों को फ्रांसीसी छात्रों के साथ बातचीत करने और एक विदेशी देश की संस्कृति के बारे में समझने का भी मौका मिला।

इस मौके पर स्कूल की हेड गर्ल परनिका पांडे और हेड बॉय अर्नव जैन द्वारा पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से स्कूल का परिचय दिया गया। इस मौके पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया तथा विद्यार्थियों ने मनमोहक रंगोली प्रस्तुत की। फ्रेंच के विद्यार्थियों ने भारतीय साड़ी ड्रेपिंग सीखी तथाा भारतीय नृत्य भी डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के विद्यार्थियों से सीखा। इसके अलावा फ्रांसीसी छात्रों द्वारा क्रेप बनाने के साथ-साथ विभिन्न खेल गतिविधियां भारतीय विद्यार्थियों के साथ की गईं। इसके बाद मेयर हॉल में विशेषा कार्यशाला ऑर्ट ऑफ स्केचिंग का आयोजन किया।

इस मौके पर भारतीय व फ्रांसीसी छात्रों ने ब्रूसेल्स, बेल्जियम की यात्रा की जहां उन्होंने यूरोपीय संघ की संसद के साथ यूरोपीय संघ के संसद भवन का दौरा किया और उनकी कार्यशैली को जाना। इस मौके पर फ्रांसीसी विद्यार्थियों ने जहां भारतीय विद्यार्थियों का सम्मान किया वहीं डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के विद्यार्थियों ने फ्रांसीसी विद्यार्थियों का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here