शिक्षा के साथ अन्य गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों का चहुंमुखी विकास होता है : नगराधीश गजेंद्र सिंह

0
83

Nuh News, 08 Nov 2019 : जिलास्तरीय बाल महोत्सव कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को तीसरे दिन नगराधीश गजेंद्र ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। नगराधीश गजेंद्र सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ अन्य गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों का चहुंमुखी विकास होता है। इससे बच्चों का बौद्घिक विकास भी होता है। शिक्षा के साथ सांस्कृतिक, खेल व अन्य गतिविधियों में अगर बच्चा अपनी रुची अनुसार भाग लेता है तो उस क्षेत्र में सफलता हासिल करता है और अपने कैरियर का निर्माण कर सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में नियमित अभ्यास हमें उस क्षेत्र में निपुण बना देता है। आज के युग में नृत्य व गायन भी ऐसा क्षेत्र है, जिसमें कैरियर बनाया जा सकता है। उन्होंने बच्चों का उत्सावर्धन करते हुए कहा कि बच्चों ने बहुत ही अच्छे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए है तथा स्केचिंग आन दी स्पाट, पोस्टर मेकिंन, कलश व थाली सजावट, फन गैम, रंगोली व भाषण प्रतियोगिता में भी बच्चों ने पूरी मेहनत व लग्न से कार्य किया है और अपनी प्रतिभा को उजागर किया है। उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रतिभा है और शिक्षक पूरी मेहनत से बचें का मार्गदर्शन कर रहें है। उन्होंने कहा कि बच्चें किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने से पीछे न हटे बल्कि छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी प्रतियोगिता में हिस्सा अवश्य ले ताकि आपको कुछ न कुछ नया सीखने को मिले। इस मौके पर जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सुरेश गुप्ता, सरदार जीएस मलिक भी उपस्थित रहें।

प्रतियोगिताओं के परिणाम इस प्रकार रहें :
गु्रप डांस प्रतियोगिता : दीपालय पब्लिक स्कूल घुसपैठी की टीम ने प्रथम, सरदार गुरुमुख सिंह मेमोरियल स्कूल की टीम द्वितीय स्थान, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल अड़बर की टीम तृतीय, स्वामी विवेकानंद स्कूल तावडू की टीम चौथे स्थान पर रही।

भाषण प्रतियोगिता में : स्वामी विवेकानंद स्कूल तावडू से तन्नु प्रथम, अरावली पब्लिक स्कूल फिरोजपुर-झिरका से भानू प्रिया ने दूसरा, सरदार गुरुमुख सिंह स्कूल नूंह हर्षिता ने तृतीय, मेवात मॉडल स्कूल पुन्हाना से मुस्कान गर्ग चौथे स्थान पर रही।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता : दीपालय स्कूल घुसपैठी से सरोज प्रथम, अरावली पब्लिक स्कूल फिरोजपुर-झिरका से साबा जुबेर द्वितीय, मेवात मॉडल स्कूल तावडू से मनीषा यादव तृतीय स्थान, एचएसएसएस नूंह चौथे स्थान पर रहें।
थाली पूजन प्रतियोगिता : दीपालय पब्लिक स्कूल घुसपैठी से प्रीति प्रथम, मेवात मॉडल स्कूल नूंह से मधु द्वितीय, एचएसएसएस नूंह पायल तृतीय, मॉडर्न हिन्द केसरी स्कूल खोरी कलां से प्रतिज्ञा चौथे स्थान पर रहें।

रंगोली प्रतियोगिता : मॉडर्न हिन्द केसरी स्कूल खोरी कलां से प्रियंका प्रथम, मेवात मॉडल स्कूल नूंह से केशर जहान ने द्वितीय, एचएसएसएस नूंह ने मोनिका तृतीय स्थान पर रही।

फन गेम प्रतियोगिता (लड़कियां):
मेवात मॉडल स्कूल नूंह से स्नेहा ने प्रथम, मेवात मॉडल स्कूल तावडू¸ से खुशी द्वितीय स्थान स्थान पर रही।

फन गेम प्रतियोगिता (लड़के): मॉडर्न हिन्द केसरी स्कूल खोरी कलां से दिपाशी प्रथम, दीपालय स्कूल घुसपैठी आबिद, मेवात मॉडल स्कूल फिरोजपुर-झिरका से जाहिद तृतीय स्थान पर रहें।

ये पहुंचे डिवीजन लेवल प्रतियोगिता में :
पलवल जिले में शनिवार को होने वाली डिवीजन लेवल प्रतियोगिता में फरीदाबाद, पलवल और नूंह जिले के बच्चे प्रतियोगिता में भाग लेंगे। डिवीजन लेवल प्रतियोगिता में नूंह जिले से सोलो सोंग और ग्रुप डांस में भाग ले रहे हैं।

सोलो सोंग के प्रतिभागी :
ग्रुप द्वितीय (कक्षा- 6 से 8) में मेवात मॉडल स्कूल पुन्हाना से रिजा अली (प्रथम) और मेवात मॉडल स्कूल तावडू से वकील (द्वितीय)।

ग्रुप तृतीय (कक्षा- 9 से 10) में राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल अड़बर से मुजाहिद अली (प्रथम) और मेवात मॉडल स्कूल नूंह से कविता (द्वितीय)।

ग्रुप चौथा (कक्षा- 11 से 12) में हिन्दू सीनियर सेकेंडरी स्कूल नूंह से निशा (प्रथम) और मॉडर्न हिन्द सीनियर सेकेंडरी स्कूल खोरीकलां तावडू (द्वितीय)।

ग्रुप डांस के प्रतिभागी :
ग्रुप प्रथम (कक्षा-1 से 5) में स्वामी विवेकानंद स्कूल तावडू (प्रथम) और मॉडर्न मदर्स प्राइड स्कूल नूंह (द्वितीय)।

ग्रुप द्वितीय (कक्षा-6 से 8) में मॉडन मदर्स प्राइड स्कूल नूंह (प्रथम) और एसजीएस मेमोरियल स्कूल नूंह (द्वितीय)।

ग्रुप तृतीय (कक्षा-9 से 10) में दीपालय स्कूल घुसपैठी (प्रथम) और एसजीएस मेमोरिलय स्कूल नूंह (द्वितीय)।

ग्रुप चौथा (कक्षा-9 से 10) में स्वामी विवेकानंद स्कूल तावडू (प्रथम) और मॉडर्न हिन्द सीनियर सेकेंडरी स्कूल खोरी कला तावडू (द्वितीय)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here