सेक्टर 88 में “Cambridge MONTESSORI, Pre School-Day Care-Mindlab” की हुई शुरुआत

0
631

Faridabad News, 17 April 2019 : आजकल के बदलते परिवेश में हर परिवार अपने बच्चो की शिक्षा और सुरक्षा को लेकर काफी संजीदा है। शिक्षा को लेकर सभी स्कूल एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में लगे है। इस दौड़ में स्कूल में बच्चो को मिल रही शिक्षा, माहौल और सुरक्षा का स्तर भी बच्चो के भविष्य की राह को तय करता है। कई बार माँ-बाप का स्कूल का चयन बच्चों के जीवन पर गलत असर डाल जाता है। इसी के चलते आज सभी माँ बाप चाहते है कि उनके बच्चे का दाखिला एक अच्छे स्कूल में हो। इतना ही नही माँ-बाप की चिंता और भी बढ़ जाती है जब बच्चा काफी छोटा होता है। परिवार के लोगों के में कई सवाल उमड़ लगते है “बच्चो को स्कूल का माहौल पसंद आएगा या नहीं, उनका नौनिहाल स्कूल में सुरक्षित होगा या नहीं, बच्चे ने कुछ खाया होगा या नहीं”। ऐसे ही कई सवालों के समाधान के साथ फरीदाबाद के सेक्टर 88 में “Cambridge MONTESSORI, Pre School-Day Care-Mindlab” की शुरुआत हुई है। जिसमे आपके नौनिहाल को बेहतर शिक्षा के साथ सुरक्षा की गारंटी दी जा रही है।

स्कूल की कोर्डिनेटर सृष्ठी का कहना है कि स्कूल में एक से छह साल तक के बच्चों के लिए शिक्षा के अलग अलग स्तर बनाये गए है। उनका कहना है कि आजकल अधिकतर माँ बाप नौकरी पेशे से जुड़े है, उनके पास बच्चो के लिए समय कम होता है। सभी माँ बाप चाहते है कि बच्चो को पढ़ाई के साथ घर जैसा माहौल मिले और इसी को ध्यान में रखते हुए स्कूल में Day Care की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। जिसमे छोटे बच्चो के के आराम करने की सुविधा, खाने-पीने और खेलने की सभी चीजें दी जाएंगी। बच्चे को यह महसूस नहीं होगा के वह स्कूल में है या अपने घर पर। स्कूल की कोर्डिनेटर सृष्ठी के मुताबिक स्कूल का स्टाफ पूरी तरह प्रशिक्षित और निपुण है। जिससे हर माँ बाप को महसूस होगा कि उनका बच्चा सुरक्षित हाथो में है।

साथ ही उनका कहना है कि स्कूल की तरफ से सभी बच्चो के लिए निशुल्क Summer Camp का आयोजन किया जा रहा है। यह camp 22 मई-4 जून तक चलेगा। जिसका समय सुबह दस बजे से दोपहर के एक बजे तक होगा. साथ ही उनका कहना है कि इस summer camp में बच्चों के लिए काफी activity करायी जाएंगी। इस कैंप के माध्यम से बच्चा काफी कुछ सीखेगा।

इतना ही नहीं स्कूल की कोर्डिनेटर सृष्ठी ने बताया है कि बच्चा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरा स्कूल, क्लास रूम, प्ले ग्राउंड में CCTV कमरे की निगरानी में रखा गया है। जिसकी लाइव तस्वीर और वीडियो के साथ हम सभी माँ बाप को जोड़ेंगे। जिसके तहत उनका बच्चा क्या कर रहा है, क्या खा रहा है, किसके साथ खेल रहा, किस टीचर के साथ है सबकुछ अपने फ़ोन के जरिये लाइव दे सकेंगे। इसके इलावा सभी माँ बाप को एक ऍप्स दिया जायेगा जिसके माध्यम से अगर किसी बच्चे के माँ बाप लाइव वीडियो नहीं देख पाते है तो वह उस ऍप्स के माध्यम से पूरे दिन की अपने बच्चे की activity को देख सकेंगे।

स्कूल कोर्डिनेटर के मुताबिक बच्चों के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है. जिसमे सभी कैब में GPS सिस्टम लगा होगा, इसके जरिये स्कूल में बच्चे के पहुंचने से लेकर घर जाने तक रोज़ाना पूरी जानकारी माँ बाप को मिलती रहेगी। साथ ही स्कूल में ही बच्चों के खाने-पीने की सुविधा भी दी रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here