विराट-कार्तिक की अच्छी बल्लेबाजी, स्कोर 22 ओवर में 103/3

0
1126
Spread the love
Spread the love

Sports News : टीम इंडिया के दो विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव ने भारतीय पारी को थोड़ी देर संभाला। टीम इंडिया का स्कोर दोनों ने 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसके बाद केदार जाधव ने 12 रन के निजी स्कोर पर मिचेल सैंटरनर को उन्हीं की गेंद पर कैच दे दिया।

जाधव टीम इंडिया के तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए। समाचार लिखे जाने तक टीम इंडिया का स्कोर 22 ओवर में 3 विकेट पर 103 रन है। विराट कोहली 37 तथा दिनेश कार्तिक 20 रन बनाकर नाबाद हैं। शिखर धवन 9 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेट कीपर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा भी 20 रनों की संक्षिप्त पारी खेलने के बाद ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए।

रोहित ने हालांकि टिम साउथी के ओवर में दो लगातार सिक्स मारे लेकिन जल्दबाजी में शॉट खेलने के चक्कर में वह भी अपना विकेट गंवा बैठे। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है। विराट कोहली का यह वन डे करियर में 200 वां मैच है। दोनों टीमें इस मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त लेने की कोशिश करेंगी। टीम इंडिया में ओपनिंग बैट्समैन शिखर धवन की वापसी हुई है। न्यूजीलैंड की टीम में दो नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

वानखेड़े की पिच पर शुरू में संभलकर खेलने से कोई भी टीम रनों का अंबार लगा सकती है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम अक्सर यहां फायदे में होती है। लाइट में लक्ष्य का पीछा करना यहां आसान नहीं होता। दूसरी पारी में ‌गेंद ज्यादा घूमने लगती है। पहली पारी में 280 या इससे अधिक का स्कोर मैच जीतने के लिए यहां काफी है।

पिछली 6 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड को वन डे सीरीज में हराकर लगातार 7 सीरीज जीतने के‌ लिए सब कुछ दांव पर लगाएगी। टीम इंडिया का हर खिलाड़ी विराट कोहली की कैप्टनशिप में आक्रामक क्रिकेट खेल रहा है। श्रीलंका को उसी की सरजमीं पर 9-0 से हराने के बाद टीम इंडिया ने अपनी जमीं पर कंगारुओं को 5 वन डे मैचों की सीरीज में 4-1 से हराया है। मुंबई में टीम इंडिया विशाल लक्ष्य के जरिए कीवी टीम पर दबाव बनाना चाहेगी।

विराट कोहली अपने वन डे करियर का 200 वां मैच मुंबई में खेलेंगे। विराट अब तक वन डे में 30 शतक लगा चुके हैं। अपने 200 वें वन डे में विराट शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया के महान बैट्समैन रिकी पोंटिंग के 30 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ यह मैच यादगार बनाना चाहेंगे। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिवीलियर्स ने बांग्लादेश के खिलाफ 176 रनों की पारी खेलकर वन डे में दुनिया के टॉप बैट्समैन बन गए हैं। उन्होंने विराट को पीछे कर दिया है। विराट मुंबई में बेहतरीन पारी खेलकर दुनिया में फिर से टॉप होना चाहेंगे।

विराट कोहली ने इस साल वन डे में अब तक 1197 रन बनाए हैं। टीम इंडिया के रोहित शर्मा ने 902 तथा इंग्लैंड के जो रूट ने 983 रन बनाए हैं। रोहित भी अपनी रन संख्या को बढ़ाना चाहेंगे। रोहित शर्मा ने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे हाल ही में बेहतरीन क्रिकेट खेली है। विराट कंगारुओं के खिलाफ कोलकाता में 92 रन पर आउट हो गए थे। विराट इस नर्वस नाइंटीज को भूलकर मुंबई में पोंटिंग को पीछे छोड़ना चाहेंगे।

टीम इंडिया की गेंदबाजी का सामना करना अब आसान नहीं रहा। दुनिया के सभी बड़े बल्लेबाजों के लिए टीम इंडिया की वेरायटी गेंदबाजी सिरदर्द बन चुकी है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाजी का सावधानी से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को सामाना करना होगा। कंगारू कप्तान स्टीव ‌स्मिथ ने बुमराह और भुवनेश्वर को डेथ ओवर में दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज बताया था।

बुमराह इस साल अब तक वन डे में 29 विकेट ले चुके हैं। टीम इंडिया का कोई गेंदबाज इस साल बुमराह से ज्यादा विकेट नहीं लिया है। बुमराह इस सीरीज में भी घातक गेंदबाजी कर अपने विकेटों की संख्या बढ़ाना चाहेंगे। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की गेंद मुंबई के वानखेड़े में लाइट में और घूम सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here