अपनाएं यह नुस्खा, एक ही दिन में सही होने लग जाएंगी फटी एड़ियां

0
1564
Spread the love
Spread the love

Health News : मौसम के बदलने का असर सिर्फ आपकी सेहत पर ही नहीं पड़ता। बल्कि यह आपके शरीर के अलग-अलग भागों को भी प्रभावित करता है। ऐसे में एड़ियों का फटना भी इस मौसम एक समस्या बन जाता है। लेकिन घबराइए नहीं आज हम आपको एक नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके पहले इस्तेमाल में ही आपको असर दिखने लग जाएगा।

आइए जानें, कैसे करें नींबू का इस्तेमाल की पैरों की सुंदरता बनी रहे…

रात में सोते समय नींबू के टुकड़ों मोजे में रखकर पहने और फिर सोएं। बड़े साइज का नींबू लें जिससे पूरी एड़ी कवर हो जाए। इससे रात भर आपकी एड़ियां मॉश्चराइज होती रहेंगी और फटी एड़ियों की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

मोजे में नींबू को एक से दो घंटे भी रख सकते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए पूरी रात नींबू को पैरों में रखा रहने दें। पहले दिन से ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

नींबू का रस केमीकल पीलिंग के तौर पर काम करता है जो एड़ियों की फटी और ड्राई स्किन हटा कर इन्हें कोमल और मुलायम बनाता है।

इस तरह अपनी एड़ियों को बना सकते हैं पहले की तरह खूबसूरत –

स्क्रबिंग करेगी कमाल
फटी एड़ियों को स्क्रबिंग की मदद से मुलायम बनाया जा सकता हैं। ऐसा करने से डेड स्किन हट जाती है और एड़ियां मुलायम हो जाती है। स्क्रबिंग करने से पहले अपने पैर को थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें।

नारियल तेल
फटी और बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय है। ये एड़ी की नमी को बनाए रखता है। इसके अलावा ये फंगस जैसे बैक्टीरिया संक्रमण से भी एड़ी को सुरक्षित रखता है।

रोज लगाएं ग्लि‍सरीन
फटी एड़ियों के लिए ग्लि‍सरीन किसी वरदान से कम नहीं। आप इस हर रात सोने से पहले लगा लें. ऐसा नियमित करते रहने से एड़ी जल्दी ठीक हो जाएगी। नींबू में अम्लीय गुण मौजूद होता है, जो डेड स्किन को हटाने का काम करता है। साथ ही ये त्वचा को कोमल-मुलायम बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here