छोटी-छोटी गलतियां कर रही हैं आपके बालों को डैमेज

0
1488
Spread the love
Spread the love

Health News : बालों को सुंदर रखना कौन नहीं चाहता है। हर महिला इसके लिये कई जतन भी करती है। लेकिन बालों को खूबसूरत बनाये रखने के लिए बहुत केयर करनी होती है। उसी दौरान हम कुछ ऐसा कर देते हैं जिनसे बाल खराब होने लगते हैं। हमारी ऐसी आदतें होती हैं जो बालों को डैमेज करना शुरू कर देती हैं।

हम आपको इस आर्टिकल के जरिये कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण आप अनजाने में अपने बालों के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। बालों को डस्ट और प्रदूषण से न बचाना, दूसरे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल आदि। बालों को खूबसूरत बनाने के चक्कर में कई बार हम दूसरों के द्वारा बताये गए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। जिससे बालों को नुकसान पहुंचना लाजमी है।

बालों की केयर करते वक्त अगर आप इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगी तो आपके बालों को डैमेज होने से बचा सकती हैं। साथ ही आपके बाल हेल्दी और मजबूत बनेंगे।

तो ये हैं वो आदतें जो आपके बालों को करती हैं डैमेज

1. गर्म पानी से बाल धोना
कभी भी बालों को गर्म पानी से न धोयें वरना बाल जड़ से कमजोर हो जाएंगे। हेयर फॉलिकल के ओपन होते ही बाल गिरने शुरू हो जाते हैं।

2. टॉवल का इस्तेमाल
बाल सुखाने के लिए बहुत से लोग बालों में कसकर टॉवल लपेटते हैं। इतना ही नहीं, उसी टॉवल से बालों को तेजी से पोंछना शुरू कर देते हैं जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं। इसके जगह आप टू शर्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. सोने के पहले बालों की केयर न करना
सोने के पहले बालों की केयर काफी जरूरी हो जाता है। वरना आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। सोने के पहले बालों पर कंघी जरूर करें वरना बाल और भी उलझ सकते हैं और फिर टूटने शुरू हो जाएंगे।

4. डस्ट और पाल्युशन से न बचाना
आपके बालों के लिये घातक होता है डस्ट और प्रदूषण। घर से बाहर निकलते समय बालों को यूं ही खुला छोड़ना, बालों को ड्राई बना देता है। सूरज की तेज किरणें बालों से नमी चुरा लेती हैं। स्मोकिंग से निकलने वाला धुआं बालों को ड्राई और बेजान बना देता है।

5. इलेक्ट्रानिक सामानों का करते हैं उपयोग
गीले बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का यूज करने से भी बाल कमजोर बनते हैं। कभी तो हम स्टाइलिश दिखने के लिये डेली हेयर जेल का इस्तेमाल करने लग जाते हैं जो कि हमारे बालों के लिये जरा भी अच्छा नहीं होता है।

6. गलत हेयर प्रोडकट्स का इस्तेमाल करने से
बालों को सुंदर करने के चक्कर में हम कभी कभार दूसरों के बताये प्रोडक्टस का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं जोकि बिल्कुल भी बालों के लिये सहीं नही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here