डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा बस शैंपू में मिलाएं….

0
1214
Spread the love
Spread the love

Health News : क्या आप भी डेंड्रफ से परेशान हैं ? और उससे निजात पाना चाहते हैं ? लाख कोशिशों के बावजूद आपको इस मुसीबत से निजात नहीं मिल पा रहा है ? हम आपके घर में मौजूद ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसे शैंपू में मिलाने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

नमक
अपने शैंपू में चुटकी भर नमक मिलाएं और उसे अपने स्केल्प पर लगाएं। जब बाल गीले हों तभी आप यह काम करें। फिर 5 से 10 मिनट तक इसे अपने स्केल्प पर मलें। इसके बाद अपने बाल को धो लें। सिर में नमक ना रह जाए इसलिए थोड़ा और शैंपू लगा के बाल धो लें। अगर आपके सिर में नमक रह जाएगा तो इससे बालों को नुकसान पहुंचेगा और बाल भी झड़ने लगेंगे। इसलिए बालों में से पूरा नमक साफ कर लें।

डिस्प्रीन
चार चम्मच टेबलस्पून पानी में एक डिस्प्रीन डालें और उसे घोल लें। अब इस पानी में डेढ़ टेबलस्पून शैंपू डालें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को लगाने के लिए बाल गीले करें और स्कैल्प पर इस घोल से अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे पांच मिनट तक यूं छोड़ दें। पांच मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

टी ट्री ऑयल
शैंपू और पानी का घोल बनाएं और फिर उसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें इसे अच्छे से मिलाएं और अपने सिर पर लगाएं। पांच मिनट बाद इस शैंपू को धो लें। इस मिश्रण का लगातार इस्तेमाल करने से आपका स्कैल्प धीरे-धीरे डैंड्रफ मुक्त हो जाएगा।

एस्पीरिन
एस्पीरिन में एक्टिव इंग्रीडिएंट होता है जिसे सैलीसिलिक एसिड कहा जाता है। यह एसिड कई एंटी डैंड्रफ शैंपू में भी पाया जाता है। एस्पीरिन की दो गोलियों को पीस लें और फिर उसे शैंपू के घोल में मिला दें। सिर को गीला करने के बाद इस मिश्रम को लगाएं और फिर पांच मिनट बाद धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here