चेहरे के रंग के मुताबिक चुनें फाउंडेशन

0
1326
Spread the love
Spread the love

Health News : महिलाएं अब मेकअप और मेकअप करने के तरीकों लेकर बेहद सजग हो गई हैं। चेहरे के अनुसार मेकअप और मेकअप प्रोडक्‍ट्स के बारे में हर महिला को पता है। आपकी मेकअप किट में फाउंडेशन तो जरूर शामिल होगा। लेकिन चेहरे के शेड के समान फाउंडेशन का चुनाव करना बेहद मुश्किल होता है। फाउंडेशन को हमेशा अपनी स्‍किन टोन से एक शेड लाइट ही खरीदना चाहिये। अगर फाउंडेशन आपकी स्किन टोन से मैच नहीं करता तो आपका मेकअप करने का कोई फायदा नहीं, क्‍योंकि ऐसा फाउंडेशन आपके चेहरे को सामान्‍य से भी भद्दा दिखाएगा। इसीलिए जरूरी है कि ये समझ लें कि फाउंडेशन का चुनाव व प्रयोग कैसे करना है।

सही फाउंडेशन
ऑयली स्‍किन वालों को हमेशा मैट फिनिश फाउंडेशन खरीदना चाहिये, क्‍योंकि दिन खतम होने के बाद आपके चेहरे से निकला हुआ तेल आपके फाउंडेशन को चमकीला बना देगा। इसी तरह से ड्राई स्‍किन वालों को मेट फिनिश फाउंडेशन नहीं खरीदना चाहिये क्‍योंकि इससे उनके स्‍किन पैची हो जाएगी।

कैसे लगाएं फाउंडेशन

-चेहरे को साफ करें
अपने चेहरे को क्‍लींजर से साफ करें और फिर उस पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं। मॉइस्‍चराइजर से अपनी स्‍िकन को 5 मिनट के लिये मसाज करें, जिससे आपकी स्‍किन पूरी तरह से नम हो जाए। अब 5 मिनट तक का इंतजार करें।

-प्राइमर
प्राइमर लगा कर चेहरे के पोर्स को भरें। इससे आपका चेहरा ब्राइट दिखेगा और उस पर फाउंडेशन भी अच्‍छे से लगेगा।

-फाउंडेशन लगाएं
उंगलियों से चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं और फिर उसे फैलाने के लिये स्‍पॉन्‍ज का प्रयोग करें। इससे आपको एक अच्‍छी फिनिशिंग मिलेगी।

-कंसीलर
अब आखिर में कंसीलर का प्रयोग करें और अपने डार्क सर्कल तथा दाग धब्‍बों को छुपाएं। अगर आप कंसीलर का प्रयोग फाउंडेशन का प्रयेाग करने के बाद करेंगी तो इससे आपका कंसीलर ज्‍यादा यूज़ में नहीं आएगा और वह बच जाएगा। आपका कंसीलर लगाते वक्‍त उस पर ज्‍यादा प्रेशर नहीं लगाना है इसे बस हल्‍के से लगा लें।

-फेस ब्रश
अब फेस ब्रश लेकर चेहरे से अत्‍यधिक पावडर हट दीजिये। आप चाहें तो एक सेटिंग स्‍प्रे का भी प्रयोग कर सकती हैं, जिससे चेहरे का मेकअप बिल्‍कुल भी फैले नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here