पोंटी चड्ढा फाउंडेशन ने किया ‘पीसीएफ कप’ क्रिकेट सीज़न III का समापन

0
870
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर, 2021: वेव ग्रुप की सीएसआर शाखा पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन (पीसीएफ) ने सिटीस्केप मीडियाकोम के सहयोग से नोएडा स्थित जेनेसिस ग्लोबल स्कूल में पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन (पीसीएफ) कप क्रिकेट आयोजन किया। 3 अक्टूबर को विदुर कौशिक के नेतृत्व में मारुति सुजुकी एवं वरुण अरोड़ा के नेतृत्व में पी एण्ड पी टीम के बीच मैच खेला गया, जिसमें मारुति सुजुकी ने 4 विकेट से जीत हासिल की। विजेताओं और रनरअप्स को ट्रॉफी एवं गिफ्ट हैम्पर्स से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर श्री अरविंद शर्मा, एमपी, हरियाणा और श्री मनोज उपाध्याय, डायरेक्टर एवं डिप्टी अडवाइज़रएनर्जी एण्ड इंटरनेशनल कोऑपरेशन, नीति आयोग भारत सरकार मुख्य अतिथि थे। 

टूर्नामेन्ट के बारे में बात करते हुए श्री मनप्रीत सिंह चड्ढा, चेयरमैन, वेव ग्रुप ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि कोविड संबंधी सुरक्षा के सभी नियमों एवं ऐहतियातों को ध्यान में रखते हुए हमने पीसीएफ कप का सफलतापूर्वक समापन किया है। हमें गर्व है कि यह प्लेटफॉर्म इंडिया इंक में खेल की भावना और खेल संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है। खेल में हिस्सा लेने वाली टीमों एवं प्रतिबद्ध साझेदारों के साथ, हमें उम्मीद है कि यह पहल कॉपोर्रेट सामाजिक उत्तरदायित्व के क्षेत्र में गेमचेंजर साबित होगी तथा ज़्यादा से ज़्यादा संगठनों को खेल, फिटनैस एवं स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करेगी।

टूर्नामेन्ट का आयोजन पहले अप्रैल में होना था, लेकिन उस समय महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए इसे निरस्त कर दिया गया। सितम्बर माह से सरकार द्वारा निर्देशित कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल्स को अपनाना शुरू किया गया, रोज़ाना खिलाड़ियों एवं सपोर्ट स्टाफ का टैम्परेचर जांचना और आरोग्य सेतु पर ग्रीन स्टेटस अपडेट सहित हर नियम का पालन किया गया। खिलाड़ियों के लिए वैक्सीन की दोनों डोज़ लेना अनिवार्य था और गेंदबाज़ों को सख्त निर्देश दिए गए कि गेंद पर सलाईवा लगाएं। पारम्परिक टी20 फोर्मेट में खेले गए इस टूर्नामेन्ट को डाबर (च्यवनप्राश), एमवॉश, एलेक्सिस ग्लोबल, पी एण्ड पीफूड पार्टनर, रैड एफम, जेनेसिस ग्लोबल स्कूल, न्यूट्री सीड्स एवं आईस बैटरी द्वारा स्पॉन्सर किया गया। 

विजेता टीम को ट्रॉफी देते हुए श्री एच.एस. कांधारी, सीईओ, पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन (पीसीएफ) ने कहा, ‘‘महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए यह ज़रूरी हो गया है कि हम अपनी फिटनैस पर ध्यान दें और अपने शरीर की इम्युनिटी (बीमारियों से लड़ने की क्षमता) बढ़ाने के लिए जीवनशैली में ज़रूरी बदलाव लाएं। अक्सर लोगों को लगता है कि कॉर्पोरेट के कर्मचारियों और नौकरी करने वालों के लिए अपनी फिटनैस पर ध्यान देना बहुत मुश्किल होता है। इसी अवधारणा को दूर करने तथा लोगों को सक्रिय जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने के प्रयास में क्रिकेट टूर्नामेन्ट का आयोजन किया गया है।

पीसीएफ कप जो भारत में स्वस्थ एवं फिट जीवनशैली को बढ़ावा देता है, पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन के उल्लेखनीय प्रयासों में से एक है। देश में खेलों को प्रोत्साहित करना इसका मुख्य उद्देश्य है। यह कॉर्पोरेट क्रिकेटर्स एवं खेल प्रशंसकों के लिए अपनी तरह का अनूठा मंच है जो उन्हें अपनी प्रतिभा दर्शाने का अवसर प्रदान करता है। इसी साल मार्च में, कॉर्पोरेट जगत के दिग्गजों के प्रतिनिधित्व में 16 टीमों के साथ पीसीएफ कप सीज़न III की शुरूआत हुई। हालांकि कोविड-19 की दूसरी लहर के अचानक बढ़ने के कारण 8 सप्ताह तक चलने वाले इस टूर्नामेन्ट को निरस्त कर दिया गया था।

 

मैच का विवरण

विजेता टीमः मारुति सुजुकी इंडिया

रनरअप टीमः पी एण्ड पी एसोसिएट्स

मैन ऑफ मैचः मारुति सुजुकी इंडिया के अंकित मैनी

मैन ऑफ सीरीज़ः सेलेबी के मोहित अभिचंदानी

बेस्ट बॉलर ऑफ सीज़नः मारुति सुजुकी इंडिया के दीपक गौर

बेस्ट बैट्समैन ऑफ सीज़नः सेलेबी के मोहम्मद मोहसीन 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here