इक्विटी में ट्रेड करने के लिए आरंभिक गाइड : सफल निवेश के लिए सलाह और तरकीबें

0
212
Spread the love
Spread the love

New Delhi : ट्रेडिंग शुरुआती लोगों के लिए एक रोमांचक और आकर्षक काम हो सकता है। हालांकि, ट्रेडिंग की दुनिया में प्रवेश करने का विचार भारी और डरानेवाला भी हो सकता है। नौसिखिए लोगों को यह पता नहीं चल सकता है कि कहां से शुरू करें और बाजार के उतार-चढ़ाव का कैसे सामना करें। लेकिन डरने की जरूरत नहीं है। सही मानसिकता और सही नजरिये के साथ, कोई भी अपनी ट्रेडिंग यात्रा आत्मविश्वास के साथ शुरू कर सकता है।

ध्यान रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जल्दी लाभ कमाने की कोशिश करने के बजाय आम तौर पर लंबी अवधि के लिए निवेश करना बेहतर होता है। इसलिए, बाजार की अस्थिरता के प्रति अपने जोखिम को कम करने के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता सुनिश्चित करें। एक और महत्वपूर्ण सलाह, जंक काउंटरों के बजाय गुणवत्ता वाले शेयरों पर ध्यान केंद्रित करना है जो सौदेबाजी की तरह लग सकते हैं। उच्चतम संभावित रिटर्न की बजाय किसी भी निवेश में शामिल जोखिमों को ध्यान में रखना आवश्यक है। भीड़ वाली मानसिकता में न फंसें, और हमेशा अधिक खरीददार काउंटर में निवेश करने से पहले जोखिम-रिवार्ड की गणना करें। इसलिए, खुद से रिसर्च करना और सूचित विकल्प बनाना जरूरी है।

साथ ही, नियमित रूप से और अनुशासित तरीके से निवेश करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए अपने निवेश की लगातार निगरानी करें कि वे उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करें। और जब आप किसी निवेश के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस लक्ष्य तक पहुंचने के बाद बाहर निकलने के लिए तैयार हैं। साथ ही, रिवेंज ट्रेडिंग या आवेगपूर्ण ट्रेड करके नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करना एक ऐसा जाल है जिससे व्यक्ति को बचना चाहिए। अंत में, केवल एक काउंटर या सेक्टर में भारी ट्रेडिंग न करें, और इक्विटी को बेहद कम समय में अमीर बनने की योजना के तौर पर देखने से परहेज करें।श्री ओशो कृष्ण, सीनियर एनालिस्ट – टेक्निकल एंड डेरिवेटिव रिसर्च, एंजल वन लिमिटेड

यदि आप अपनी ट्रेडिंग यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं, तो यहाँ शेयरों की एक सूची दी गई है और यह भी बताया गया है कि आपको उनमें निवेश क्यों करना चाहिए :

एक्सिस बैंक : एक्सिस बैंक बैंकिंग क्षेत्र में एक अनुकूल निवेश विकल्प है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here