जिला के किसान अपनी रबी फसलों का ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पर कराए पंजीकरण, 28 फरवरी तक बढ़ाई गई है अंतिम तारीख: डीसी जितेंद्र यादव

0
390
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 23 फरवरी। जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि ‘मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल’ पर रबी फसलों के पंजीकरण की तिथि को 28 फरवरी तक बढ़ाया गया है। उन्होंने जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि जो किसान किन्हीं कारणों से अभी तक अपनी फसल का पंजीकरण नही करा पाएं हैं। वे आगामी 28 फरवरी तक अपनी फसलों का पंजीकरण अवश्य करा लें।

उपायुक्त ने कहा कि किसान कल्याण हेतु चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। श्री यादव ने कहा कि फसल बिक्री के समय सरकार द्वारा केवल पोर्टल पर पंजीकृत किसान से ही खरीद की जाएगी, ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने व फसलों को सरकार द्वारा निर्धारित दाम पर बेचने के लिए जरूरी है कि जिला के किसान पोर्टल पर अपनी बोई गई रबी फसल का ब्यौरा दर्ज करा उसका पंजीकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि किसान द्वारा पोर्टल पर दर्शाई गई फसल का भौतिक सत्यापन भी करवाया जा रहा है। उपायुक्त ने पंजीकरण के अन्य फायदों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के पास सभी किसानों का ब्यौरा आ जाने के बाद उन्हें मंडी बुलाना आसान हो जाता है। किसानों के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर बता दिया जाता है कि उन्हें मंडी में किस दिन और किस वक्त आना है।

उन्होंने बताया कि फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए संबंधित किसान के पास परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है। किसान कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर संपर्क कर सकते हैं। फसलों का पंजीकरण https://fasal.haryana.gov.in पोर्टल पर किया जा सकता है। किसान अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल पर जाकर स्वयं या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here