फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों पर अनुदान का ड्रा सफलतापूर्वक संपन्न : डीसी जितेंद्र यादव

0
939
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद,13 सितम्बर। आज सोमवार को जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव की अध्यक्षता में कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए ड्रा किया गया।

उपायुक्त ने कहा कि जिला फरीदाबाद में फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रों पर अनुदान के लिए लाभार्थियों का जिला स्तरीय कार्यकारिणी कमेटी की बैठक में लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में प्रातः11:00 बजे किया गया।

आपको बता दें कि गत 07 सितम्बर तक किसानों से आँनलाईन आवेदन आमन्त्रित किये गये थे। गत वर्ष की भांति चालू वित्त वर्ष 2021-22 में भी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा धान की फसल की कटाई के बाद बचे हुऐ अवशेषों के प्रबन्धन को सुगम बनाने के लिए विशेष प्रकार के 9 फसल अवशेष प्रबन्धन कृषि यन्त्रोंपर अनुदान दिया जाना है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कृषि यंत्रों में कृषि यन्त्र, जीरो टिल सिड कम फर्टिलाईजर ड्रिल व सुपर सीडर पर अनुदान हेतू किसानों द्वारा लक्ष्य से ज्यादा आँनलाईन आवेदन किये थे। जिसमे आज ड्रा करवा कर आज सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कृषि विभाग लक्ष्य अनुसार जीरो टील ड्रिल के लिए 05 किसान और कन्फर्म श्रेणी में वी 03 किसान प्रतीक्षा श्रेणी में चुने गए हैं। इसी प्रकार सुपर सीडर के लिए 01 किसान कन्फर्म श्रेणी में व 01 किसान प्रतीक्षा श्रेणी के लिए चुने गए हैं।

इसके अतिरिक्त अन्य सभी यन्त्रों क्रोप रिपर, पैडी स्ट्रा चोपर/श्रेडर/मल्चर, रिवर्सिबल प्लो पर लक्ष्य अनुसार आवेदन प्राप्त होने के कारण उन यन्त्रों पर अनुदान के लिए आवेदन करने वाले सभी किसानों का चयन कर लिया गया है। चयनित किसानों की सूचि की जानकारी कल 14 सितम्बर को जारी की जाएगी। जिन किसानों के नाम है, उन्हें दुरभाष पर संदेश दे दिया जायेगा।

इस अवसर पर जिला कृषि विकास अधिकारी कृषि यंत्र श्याम सुंदर,जिला स्तरीय कार्यकारिणी कमेटी सहित विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी तथा किसान उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here