मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 15 से 18 मार्च तक कराएं रजिस्ट्रेशन

0
613
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 14 मार्च। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं शुरू की गई है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से किसानों को लाभांवित किया जा रहा है। सरकार की ओर से मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 15 से 18 मार्च 2022 तक पंजीकरण के खुला रहेगा।

उन्होंने बताया कि किसान अपनी फसलों का पंजीकरण फसल डॉट हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर जाकर 15 से 18 मार्च तक करवा सकते हैं। ऑनलाइन या नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 भी जारी किया गया है।

डीसी जितेंद्र यादव ने यह जानकारी देत हुए बताया कि इसके अंतर्गत किसान अपनी खेती का पूरा विवरण ऑनलाइन पोर्टल पर सबमिट कर सकते हैं। जिससे समय पर सरकार के द्वारा इन्हें लाभ पहुंचाया जा सके।

कृषि उपनिदेशक डाँ महाबीर सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार ने ‘ *मेरी फसल
-मेरा ब्यौरा* ’ पोर्टल के तहत किसानों द्वारा फसल का पंजीकरण का कार्य 15 से 18 मार्च तक खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि जो किसान पोर्टल पर रबी सीजन की फसलों का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं वे 15 से 18 मार्च तक अपनी रबी की फसलों का ब्यौरा इसमें दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया बताया कि सरकार ने प्रत्येक किसान की फसल का पंजीकरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवाना अनिवार्य किया हुआ है। इसका उद्देश्य किसानों को फसल बेचने में सुविधा पहुंचाने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं का सीधे लाभ भी देना है। उन्होंने कहा कि किसान अब 18 मार्च तक फसल का विवरण अपलोड करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here