एमआरआईआईआरएस ने टॉयकैथॉन 2022 के भौतिक संस्करण को नोडल केंद्र के रूप में होस्ट किया

0
422
Spread the love
Spread the love

गुरुवार, 26 मई, 2022: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज  को पांच अन्य मंत्रालयों के समन्वय में शिक्षा मंत्रालय के शिक्षा नवाचार सेल और एआईसीटीई द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित टॉयकैथॉन 2022 के भौतिक संस्करण की मेजबानी के लिए नोडल केंद्र के रूप में चुना गया था: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय। 24 मई को एआईसीटीई और एमआईसी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा एआईसीटीई मुख्यालय से पांच नोडल केंद्रों को दिए गए उद्घाटन भाषण के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस केंद्रीय उद्घाटन में प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे (अध्यक्ष एआईसीटीई), प्रो. एम.पी. पूनिया (वाइस चेयरमैन एआईसीटीई), प्रो राजीव कुमार (सदस्य सचिव एआईसीटीई), डॉ अभय जेरे (मुख्य नवाचार अधिकारी, एमआईसी) और डॉ मोहित गंभीर (निदेशक, एमआईसी) उपस्थित थे।

टॉयकैथॉन स्थानीय सामग्रियों का उपयोग करके नए और अभिनव खिलौनों की अवधारणा पर ध्यान केंद्रित करता है जो भारतीय और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए असाधारण उच्च गुणवत्ता के साथ- साथ किफायती, सुरक्षित, और पर्यावरण अनुकूल हैं। टॉयकैथॉन 36 घंटे तक लगातार चलने वाला कार्यक्रम था, जिसमें एआईसीटीई, एमआईसी और मानव रचना के वरिष्ठ अधिकारियों ने छात्रों के साथ बातचीत करने और उन्हें अपने खिलौने के आईडिया को कार्यशील प्रोटोटाइप में बदलने के संभव प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रो. राजीव कुमार, सदस्य सचिव एआईसीटीई; डॉ. नीरज सक्सेना, सलाहकार, एआईसीटीई; डॉ. मोहित गंभीर, निदेशक एमआईसी; श्री गिरीश कुमार भसीन, वरिष्ठ लेखा अधिकारी एआईसीटीई; श्री योगेश वधावन, लेखा अधिकारी एआईसीटीई; डॉ. संजय श्रीवास्तव (वीसी एमआरआईआरएस); श्री आर.के. अरोड़ा (रजिस्ट्रार एमआरआईआईआरएस); लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) आर.के. आनंद ने मानव रचना परिसर में अपनी उपस्थिति के साथ टॉयकैथॉन कार्यक्रम में शिरकत की। मानव रचना एकमात्र नोडल केंद्र था जिसे ट्रैक 1 के छात्रों की मेजबानी की जिम्मेदारी दी गई जिसमें पैन इंडिया के कक्षा VIII-XII के छात्र शामिल थे।

दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन समापन समारोह के साथ हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि डॉ. मोहित गंभीर, शिक्षा मंत्रालय, नवाचार प्रकोष्ठ के निदेशक; डॉ. प्रदीप कुमार, प्रो वाइस चांसलर और डीन एफईटी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. गीता निझावन, एसोसिएट डीन, एफईटी; शिक्षा नवाचार सेल मंत्रालय से श्री सरीम मोइन, श्री नितिन और श्री सौरभ; डॉ. उमेश दत्ता, निदेशक, एमआरआईआईसी; डॉ. अभिरुचि पासी, उप निदेशक एमआरआईआईसी और अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधि।

डॉ. नीरज सक्सेना ने रोट लर्निंग के बजाय प्रोजेक्ट बेस्ड एजुकेशन पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “नई शिक्षा नीति 2020 के लॉन्च के  साथ, हमें उन क्षेत्रों में सीखने को बढ़ावा देने की जरूरत है जिसमें हमारा हेड, हैंड्स और हार्ट शामिल है।”

प्रो. राजीव कुमार ने कहा, “मैंने टॉयकैथॉन में प्रतिभागियों के साथ बातचीत की और मैं उनके उत्साह, विचारों और प्रतिबद्धता से चकित हूं। टॉयकैथॉन छात्रों के विचारों, संस्कृति और नवाचार के आदान-प्रदान का एक आदर्श उदाहरण है।“

पूरे भारत से 34 टीमें थीं जिनमें से सात टीमों ने अपने अभिनव विचार, भारतीय विरासत का प्रतिनिधित्व और तकनीकी प्रगति के साथ शुरुआत के लिए जीत हासिल की। इसके अलावा, मानव रचना ने चार टीमों को उनकी रचनात्मकता के लिए प्रशंसा पुरस्कार भी दिए।

तमिलनाडु, हरियाणा, पंजाब, ओडिशा और केरल सहित विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित टीम- तत्व, टॉयकून, टॉयस्कोप, स्टिकथ, नॉलेज हब, स्पेल विजार्ड, अनटोल्ड स्टोरीज, सभी विजेता बनकर उभरे। सात टीमों ने सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट के साथ 25-25 हजार रुपये जीते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here