मानव रचना शूटिंग अकादमी द्वारा एयर पिस्टल और एयर राइफल 10 मीटर प्रतियोगिता का आज चंद्रो तोमर शूटिंग रेंज में उद्घाटन

0
482
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 05 Jan 2022 : मानव रचना शूटिंग अकादमी द्वारा 10 मीटर एयर पिस्टल और एयर राइफल प्रतियोगिता का उद्घाटन आज गौतम बुद्ध नगर की सबसे बड़ी शूटिंग रेंज ‘चंद्रो तोमर शूटिंग रेंज‘ में किया गया।

स्व0 श्रीमती चंद्रो तोमर दादी जी की स्मृति में आयोजित यह पहली प्रतियोगिता थी। रेंज का निर्माण उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा प्राधिकरणों की देखरेख में किया है और इसका नाम श्रीमती चंद्रो तोमर दादी के नाम पर रखा गया है जो निशानेबाजी के खेल में उतरने वाली पहली महिला थी। इस रेंज का संचालन और प्रबंधन मानव
रचना शूटिंग अकादमी द्वारा किया जाएगा।

देश के युवाओं के बीच खेलों को बढ़ावा देने और विश्व स्तरीय खेल सुविधाओं का निर्माण करने के लिए हमारे माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुसार शूटिंग रेंज का निर्माण किया गया है। प्रतियोगिता का उद्घाटन डॉ महेश शर्मा, सांसद नोएडा, पंकज सिंह, विधायक नोएडा, श्रीमती रितु माहेश्वरी, सी0ई0ओ0 नोएडा, धीरेंद्र सिंह सदस्य उत्तर प्रदेश विधान सभा; डॉ प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष मानव रचना एजूकेशनल इंस्टीटयूशनस, कुंवर सुल्तान, महासचिव नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया, ताजिव भाटिया, सचिव भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ, निशानेबाजी में ओलंपियन श्री रोंजन सोधी, निशानेबाजी में ओलंपियन मैराज अहमद खान, ओमप्रकाश सिंह करहाना, शॉटपुट में ओलंपियन और तोमर परिवार की ओर से श्रीमती शेफाली तोमर की उपस्थिति में किया गया। इस रेंज में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कोच निशानेबाजों को प्रशिक्षित करेंगे। रेंज में 10 मीटर एयर राइफल और एयर पिस्टल रेंज, 60वें मैनुअल और इलेक्ट्रॉनिक लक्ष्य, 25 मीटर, 22 पिस्टल मैनुअल, इलेक्ट्रॉनिक लक्ष्य, 50 मीटर राइफल, पिस्टल मैनुअल और इलेक्ट्रॉनिक लक्ष्य की सुविधाएँ हैं।

डॉ. महेश शर्मा ने निशानेबाजी के मामले में अन्य देशों की सूची में भारत को एक विशिष्ट स्थान प्रदान करने के लिए एक नई दृष्टि के साथ आगे बढ़ने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया। हमारे माननीय पीएम और यूपी के माननीय सीएम के विजन और प्रयासों की सराहना करते हुए, उन्होंने खेल, विशेष रूप से शूटिंग के मामले में

भारत को एक नई पहचान देने पर जोर दिया। गौतमबुद्ध नगर में स्थापित सबसे बड़ी शूटिंग रेंज को ध्यान में रखते हुए और नोएडा के लिए अपने सपने को साझा करते हुए श्री पंकज सिंह ने नोएडा शहर के सौंदर्यीकरण की दिशा में किए गए प्रयासों की सराहना की। श्रीमती रितु महेश्वरी ने वैज्ञानिक और तकनीकी तरीके से शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए मानव रचना के प्रयासों की सराहना की और सभी से शूटिंग के खेल को सीखने की अपील की।

अपने संबोधन में डॉ प्रशांत भल्ला ने कहा निम्न श्रेणी के लोगों को शूटिंग में बढ़ावा देने के लिए न्यूनतम लागत पर रेंज में ट्रेन किया जाएगा और उन्हें पेशेवर प्रशिक्षकों की सलाह के तहत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा। चंद्रो तोमर शूटिंग रेंज के साथ, मानव रचना का लक्ष्य भारत में स्पोर्ट्स को अगले स्तर पर ले जाने के अपने दृष्टिकोण को एक नया आयाम देना है। यह भी उल्लेखनीय है कि मानव रचना शैक्षिक संस्थानों को हाल ही में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है और इसका उद्देश्य युवाओं में प्रतिभा को बाहर लाना और उनके प्रदर्शन को दुनिया भर में उच्चतम खेल प्रतियोगिताओं के स्तर तक ले जाना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here