जे सी बोस विश्वविद्यालय में योग शिविर प्रारंभ

0
425
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 21 फरवरी- जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद में आज एक सप्ताह तक चलने वाले योग शिविर का शुभारंभ हो गया। शिविर का आयोजन विश्वविद्यालय के महिला प्रकोष्ठ की आंतरिक शिकायत समिति द्वारा विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों के लिए किया जा रहा है।
शिविर का संचालन योग प्रशिक्षक श्याम वीर कुंतल द्वारा किया जाता है, जो योग विज्ञान में पीएच.डी और विश्व योग चैंपियन हैं। शिविर के दौरान योगाचार्य प्रतिभागियों को विभिन्न योग विधियों, आसनों और अन्य अभ्यासों की जानकारी देंगे। शिविर में शिक्षकों और छात्रों सहित 100 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है।
आज शिविर के उद्घाटन सत्र में योग गुरु सत्य माता ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया। उन्होंने प्रतिभागियों को दैनिक जीवन में योग के लाभों के बारे में बताया। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग भी उपस्थित रहे तथा प्रतिभागियों को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ा है और ऐसी समस्याओं से निपटने में योग बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सत्र को संबोधित करते हुए आईसीसी महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष डॉ. नीतू गुप्ता ने वर्तमान समय में योग के महत्व के बारे में बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here