लिंग्याज में मनाया गया हिन्दी दिवस..छात्रों को बताया मातृभाषा का महत्व

0
385
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : हिन्दी दिवस बुधवार को फरीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर हिंदी गोष्ठियां हुई और छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इस खास अवसर पर हिंदी भाषा को लेकर छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। छात्रों ने खुद की लिखी कविता प्रस्तुत कर हिंदी पर अपने विचार रखे व हिन्दी भाषा के विकास, पोषण ओर संवर्धन की जरूरत बताई और इसके लिए प्रयास करने का संकल्प भी लिया। इतना ही नहीं छात्रों के लिए हिन्दी वर्णमाला, हिन्दी संख्याक्रम, छात्रों के साथ हिन्दी व अंग्रजी भाषाप्रतियोगिताभी रखी गई। जिससे उनमें भाषा का ज्ञान व उसकी महत्वा का पता चल सके। अंत में मौजूद सभी छात्रों को यह शपथ भी दिलाई गई सवेरे उठते ही अपने बड़ों के चरण स्पर्श करें।

स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज़ एंड सोशल साइंसिस डिपार्टमेंट ऑफ इंग्लिश केएसोशियेट डीन प्रोफेसर आनंद पाठक नेकहा कि हमें सभी भाषा सीखनी चाहिए पर अपनी मातृभाषा के प्रति मन में सम्मान होना चाहिए। हिन्दी भाषा में हम अपने विचारों को अच्छी तरह से व्यक्त भी कर सकते हैं।भारत में अंग्रेजी के बढ़ते चलन और हिंदी की अनदेखी को रोकने के उद्देश्य से हिंदी दिवस को मनाने की शुरुआत हुई थी। इस अवसर पर नए सत्र के छात्र और सभी शिक्षक उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here