बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत बेटियों का सामुहिक रुप से जन्म दिवस मनाया गया

0
1001
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 19 Dec 2020 : एसडीएम अपराजिता के मार्ग दर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत गांव शाहपुर कलां में बेटियों का सामुहिक रुप से जन्म दिवस मनाया गया। बेटियों के जन्मोत्सव की अध्यक्षता बल्लभगढ़ उपमडंल के ग्रामीण खण्ड की डब्ल्यूसीडीपीओ श्रीमति शकुंतला रखेजा ने की।

उन्होंने बेटियों के जन्मोत्सव में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि कहा कि हमें बेटा बेटी में फर्क नहीं समझना चाहिए। बेटियाँ बेटों से किसी भी क्षेत्र में कम नही हैं। उन्होंने कहा कि जहाँ नारी की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते है।

उन्होंने जन्मोत्सव मे उपस्थित किशोरियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महावारी महिलाओं के शरीर की नार्मल प्रोसेसिंग होती है। इस दौरान महिलाओं को घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि स्वच्छता और नार्मल खान पान का ध्यान रखना चाहिए। बालिकाओं को महावारी के दौरान घबराने की जरूरत नहीं है। यह महिलाओं के लिए प्रकृति की देन है, इस दौरान कोई शर्म नहीं करनी चाहिए,बल्कि बेहिचक होकर इस बारे सुझाव सांझा करने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान शरीर की स्वच्छता का पूरा ध्यान रखते हुए जंक फूड आदि खाने से परहेज करना चाहिए। उन्हें सेनेटरी पैड वितरित किए गए।

बेटियों के जन्मोत्सव केक काट कर मनाया गया। कार्यक्रम में दूध माताओं और गर्भवती महिलाओं को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृत्व योजना, आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीमों बारे भी विस्तार पूर्वक बताया गया। कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सौसल डिस्टेसं रखने तथा मुंह पर मास्क लगाने और हाथों को साबुन से धोने व सनेटाइजर करने के लिए स्वयं जागरूक होने और अपने परिजनों तथा सहपाठीयो को प्रेरित करने को कहा गया।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर राज,आशा वर्कर गीता, आगँनबाड़ी वर्कर भूदेवी,भागवती, हेल्पर सुमन सहित दूध माताओं, गर्भवती महिलाओं ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here