एसोसिएशन ऑफ़ इंडियन यूनिवर्सिटीज द्वारा आयोजित नॉर्थ ज़ोन स्टूडेंट रिसर्च कन्वेंशन “अन्वेषन 2023” में मानव रचना के छात्रों के 3 प्रोजेक्ट को पहला स्थान प्राप्त हुआ 

0
246
Spread the love
Spread the love

24 फरवरी, 2023, फरीदाबाद: मानव राचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज की पांच टीमों ने नॉर्थ ज़ोन स्टूडेंट रिसर्च कन्वेंशन- अन्वेषन 2023 में भाग लिया, जो हाल ही में देश भगत विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ द्वारा होस्ट किया गया। 5 टीमों में कुल 17 सदस्यों (5 संकाय संरक्षक और 12 छात्रों) ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। प्रस्तुत 5 प्रोजेक्ट में से, इंजीनियरिंगt और प्रौद्योगिकी, कृषि और स्वास्थ्य विज्ञान की श्रेणी में 3 प्रोजेक्ट ने पहला पुरस्कार जीता, जबकि चौथे प्रोजेक्ट ने बेसिक साइंस थीम में तीसरा स्थान हासिल किया।

प्रोफेसर रूपिंदर तिवारी, मेंटर डीएसटी टेक्नोलॉजी इनेबल सेंटर (टीईसी), पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

अन्वेषन 2023 का आयोजन भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ द्वारा किया जाता है, जो वर्तमान संदर्भ में उभरते मुद्दों के समाधान प्रदान करने के लिए अभिनव विचारों का प्रदर्शन करने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों के फैकल्टी मेंबर्स और छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करता है।

इस वर्ष, उत्तर भारत में 15 विश्वविद्यालयों के 100 से अधिक छात्रों ने सम्मेलन में भाग लिया जिन्होंने कुल 52 अभिनव परियोजनाएं प्रदर्शित की। प्रतिभागियों का मूल्यांकन वैज्ञानिक विचारों और सिद्धांतों, रचनात्मकता, संपूर्णता, कौशल, प्रासंगिकता और टीम वर्क के आधार पर किया गया था।

भव्य उपलब्धि पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए, डॉ परदीप कुमार, पीवीसी, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ रिसर्च एंड स्टडीज ने कहा, “हमारे छात्र लगातार अन्वेषन में अपनी सूक्ष्मता साबित कर रहे हैं। संस्थागत और ज़ोनल के साथ -साथ राष्ट्रीय स्तर पर अपने अभिनव कौशल को प्रदर्शित करने की उनकी प्रवृत्ति पर मुझे गर्व है। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here