श्रीमद् भगवद् गीता ही मानव जीवन का सार है : मनीष ग्रोवर

0
1504
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : स्थानीय सैक्टर-12 स्थित हुडा कन्वेंशन सैन्टर में 28 से 30 नवम्बर तक मनाए गए तीन दिवसीय जिलास्तरीय गीता जयन्ती उत्सव-2017 के समापन, पुरस्कार वितरण एवं सांस्कृतिक संध्या समारोह में हरियाणा के नगर निकाय एवं सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर ने गत सायं बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर हरियाणा भाजपा प्रदेश संगठन के महामंत्री संदीप जोशी, भाजपा जिलाध्यक्ष एडवोकेट गोपाल शर्मा, भाजपा ओबीसी मोर्चा के जिलाध्यक्ष हरेन्द्र भड़ाना, वरिष्ठ भाजपा नेता राजकुमार वोहरा तथा उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी प्रमुख रूप से उपस्थित थे। श्री गोवर ने शंखनाद, मंत्रोच्चारण व गीता पूजन विधि के मध्य दीपशिखा प्रज्जवलित करके समारोह का शुभारम्भ किया। मंत्री श्री ग्रोवर ने उत्सव में लगाई गई प्रदर्शनी के स्टालों का भी अवलोकन किया।

श्री ग्रोवर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि श्रीमद् भगवद् गीता एक पावन ग्रन्थ और जीवन का सार है। भगवान श्री कृष्ण द्वारा महायोद्धा अर्जुन को दिया गया गीता रूपी संदेश समस्त मानव जाति के लिए पूर्णतः प्रासंगिक है। इस ज्ञान से किसी भी मनुष्य को भ्रमित अवस्था से उबरने की सही दिशा प्राप्त होती है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा किए गए प्रयासों के फलस्वरूप धर्मक्षेत्र कुरूक्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय गीता जयन्ती महोत्सव और प्रदेश के हर जिले में गीता जयन्ती उत्सव आयोजित होने से जहां एक ओर हरियाणा विश्व के चित्र पटल पर विख्यात हुआ है वहीं दूसरी ओर समस्त मानव जाति भगवान श्री कृष्ण के गीता रूपी उपदेश से लाभान्वित हो रही है।

उन्होंने कहा कि हम सभी को प्रकृति के साथ जुुड़ना चाहिए। देसी खान-पान व रहन-सहन के साथ-साथ अधिक से अधिक पौधे लगाएं ताकि प्रदूषण नियंत्रित हो, पर्यावरण की सुरक्षा हो और हमें शुद्ध प्राणवायु आॅक्सीजन भी प्रचूर मात्रा में मिल सके। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत अभियान में सभी देशवासियों का हित जुड़ा है। अतः स्वच्छता को अपनी दिनचर्या से जोड़े। भ्रष्टाचार को समाप्त करने और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की मुहिम को सफल बनाने में भी हर व्यक्ति को आगे आकर सहयोग देना चाहिए।

समारोह में महामण्डलेश्वर गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानन्द महाराज की ब्रेल गीता लिपि से प्रेरित नेशनल एसोसिएशन फार ब्लाइंड फरीदाबाद (एनएबी) के छात्र-छात्राओं, ब्रह्माकुमारीज प्रजापिता ईश्वरीय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, इस्काॅन के भक्तों, सात स्कूलों के छात्र-छात्राओं, कु0 जीविका तथा हरियाणा सांस्कृतिक कार्य विभाग के कलाकारों ने श्रीमद् भगवद गीता व भगवान श्री कृष्ण की लीला व छटा पर आधारित रंगारंग गीत एवं नृत्य, भजन, नाटक आदि प्रस्तुत करके समारोह का माहौल कृष्ण भक्तिमय बना दिया।

इससे पूर्व उत्सव के आयोजन की कड़ी में ही सैक्टर-17 की मार्कीट से दर्जन भर से भी अधिक धार्मिक सामाजिक सहयोगी संगठनों द्वारा भगवान श्री कृष्ण की छटा से सुसज्जित दर्जनों झाकियों की शोभा यात्रा भी शुरू की गई जोकि सैक्टर-17,16,15 गीता मन्दिर से होते हुए कन्वेंशन सैन्टर परिसर में ही सम्पन्न हुई।

जिओ गीता से जुड़े प्रेरक प्रमोद गुप्ता व सुषमा गुप्ता ने स्वामी ज्ञानानन्द महाराज की ओर से उन्हें दूरभाष पर दिए संदेश पर सातों स्कूलों की सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए आशीर्वाद स्वरूप 11-11 सौ प्रत्येक हेतु कुल 77 सौ रूपये की नकद सम्मान राशि प्रदान की।

समारोह में अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, नगराधीश एवं उत्सव आयोजन की नोडल अधिकारी कु. बलीना, फरीदाबाद के एसडीएम एवं हुडा के सम्पदा अधिकारी प्रताप सिंह, बड़खल के एसडीएम रीगन कुमार, बल्लबगढ़ के एसडीएम एवं नगर निगम बल्लबगढ़ जोन के संयुक्तायुक्त अमरदीप जैन नगर निगम के ओल्ड फरीदाबाद जोन के संयुक्तायुक्त सतबीर मान, एनआईटी जोन के संयुक्तायुक्त अमरदीप सिंह, बनारसी दास गुप्ता फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय गुप्ता व उपाध्यक्षा दर्शना गुप्ता, उद्यमी रामलाल बोरड व आरपी हंस, समाजसेवी ओपी धामा व निर्मल धामा तथा शिक्षा विद डा. एमपी सिंह सहित कई अन्य अधिकारी, समाजसेवी एवं गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here