दिव्यांगजनो के मतदान को सुविधाजनक बनाने के लिए खास व्यवस्था: जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

0
38
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 24 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि दिव्यांगजनो के लिए मतदान को सुविधाजनक बनाने के लिए खास व्यवस्था की जाएगी। मतदान केंद्रों पर रैंप व रेडक्रास सोसायटी द्वारा दी गई व्हीलचेयर का पूरा इंतजाम होगा।

आगामी लोक सभा 2024 चुनाव के मद्देनजर जिला  प्रशासन और रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा दिव्यांगजन को सुविधापूर्वक मतदान करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी और अध्यक्ष जिला रेडक्रास सोसायटी विक्रम सिंह की अपील पर जिला की दो सामाजिक संस्थाओं ने पहल करते हुए 30 व्हील चेयर जिला प्रशासन को भेट की गई हैं।

हालांकि जिला में 1570 मतदान केंद्र है। इन 1570 केन्द्रो में से प्रशासन ऐसे मतदान केंद्रों को चिन्हित करेगा जहां दिव्यांगजन मतदाता है और उनके मतदान को सुगम बनाने के लिए प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रो पर रैंप की व्यवस्था कर दी गई है। वहीं दिव्यांगजनो की सुविधा के लिए  व्हीलचेयर भिजवाई जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार 2024 आम लोक सभा चुनावों के लिए प्रशासन दिव्यांगजनों के लिए खास ख्याल रखेगा। ताकि उन्हें मतदान के कार्य में किसी भी प्रकार की मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर-15 के प्रधान नीरज चावला ने 20 और गीता मंदिर सेक्टर-15 के प्रधान आर के विज ने 10 व्हील चेयर नगराधीश अंकित कुमार को लघु सचिवालय में भेट की है। नगराधीश अंकित कुमार ने जनहित में भेंट की गई व्हील चेयर के लिए दोनों संस्थाओं के प्रधानों का धन्यवाद करते हुए जिला की अन्य संस्थाओं को भी दिव्यांगजन, वृद्धजन व चलने फिरने में असमर्थ मतदाताओं को मतदान करने के लिए आग्रह करते हुए कहा कि और भी सामाजिक संस्थाओं को आगे आना चाहिये। ताकि व्हील चेयर के अभाव में कोई भी दिव्यांगजन मतदाता मतदान से वंचित ना रह सके।

इस अवसर पर रेडक्रॉस सचिव बिजेंद्र सौरोत, डॉ एमपी सिंह, डीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here