लोकतंत्र के महापर्व में युवा निभाए अपनी विशेष भागीदारी : एडीसी आनंद शर्मा

0
54
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 24 अप्रैल। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार स्वीप एक्टिविटी के जिला नोडल अधिकारी एवं एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 चुनाव लोकतंत्र का पर्व है और इस पर्व में हम सबको मिलकर मतदान करके अधिक से अधिक अपनी भागीदारी निभानी है। जिसकी शुरुआत हमें अपने घर परिवार से करनी है। ताकि जिला में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में हम सहयोग  करके भागीदार बन सकें। मतदाता जागरूकता अभियान/ स्वीप गतिविधियों के तहत आज बुधवार को स्वीप एक्टीविटी के जिला नोडल अधिकारी एवं एडीसी आनन्द शर्मा और स्वीप एक्टिविटी के ब्रांड  एम्बेसडर लोकेश राजपूत ने जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय/ वाईएमसीए में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को लोकतंत्र की चुनाव प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

एडीसी आनंद शर्मा ने विद्यार्थियों को कैंडिडेट्स की प्रोफाइल स्टडी और मेनिफेस्टो को ध्यान से पढ़ने के लिए कहा। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि जिन विद्यार्थियों का अभी तक वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है। वो अपना वोट जल्द से जल्द बनवा लें। क्यों कि वोटिंग आईडी कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण साधन अपने मत को प्रयोग करने का है।

– मतदान के समय सहूलियत के लिए क्यू मैनेजमेंट ऐप का करें प्रयोग:-

एडीसी आनंद शर्मा ने बताया कि हरियाणा में पहली बार वोटरों की सहूलियत के लिए क्यू मैनेजमेंट मोबाइल एप्लिकेशन सिस्टम तैयार किया है। इस ऐप के जरिए मतदाता को वोट डालने के लिए अपनी बारी का पता लगा सकेगा और उसे लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और साथ ही चुनाव आयोग ने ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) नामक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से मतदाताओं को यह पता लगाने में सक्षम करेगा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में किसी चुनावी उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड है या नहीं।

आनंद शर्मा ने विश्वविद्यालय की तमाम फैकल्टी से अनुरोध किया है कि सभी विद्यार्थियों को व अपने आस पड़ोस को अधिक से अधिक जागरूक करके मतदान के लिए  प्रेरित करे।

स्वीप के ब्रांड एम्बेसडर लोकेश राजपूत ने कहा कि अपनी जिम्मेदारी बस इतनी रखनी है। अपने अपने परिवारों के व जान पहचान के लोगों के साथ आगामी 25 मई  को वोट डालने मतदान केंद्र पर जरूर जाए। बदलाव खुद से ही होता है। इसलिए सबसे पहले अपने परिवार के साथ लोकतंत्र के महा पर्व पर मत डालना सुनिश्चित करे। युवा मतदाताओं को बिना किसी प्रलोभन और लालच के स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए स्वयं तत्पर रहना है और अपने गली-मोहल्ले में भी सभी मतदाताओं को जागरूक करना है। साथ ही उन्होंने कहा कि कॉलेज विद्यार्थियों के नौजवानो में ऊर्जा आंशिक होती है। उन्हें इस ऊर्जा को सही जगह लगाना चाहिए। जिससे उनका और भारत देश का विकास हो सके। एक-एक वोट बहुत कीमती होती है। इसलिए अपने मत का सही प्रयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here