हथीन में उपमंडल स्तर पर हर्षोल्लास से मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस समारोह

0
164
Spread the love
Spread the love

हथीन (पलवल), 26 जनवरी। उपमंडल की अनाज मंडी में गुरुवार को 75वां गणतंत्र दिवस समारोह बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विधायक राजेश नागर ने समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और पुलिस की टुकडी की सलामी ली।

विधायक राजेश नागर ने कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला। उन्होंने उपमंडलवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। विधायक राजेश नागर ने कहा कि गणतंत्र दिवस के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग और बलिदान की एक लंबी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने लम्बा संघर्ष किया। उन्होंने इस मौके पर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों के साथ-साथ उन जांबाज जवानों को भी सलाम किया, जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाजी लगा दी। आजादी की लड़ाई में हरियाणा प्रदेश का भी अहम योगदान रहा है। आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है। आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो हमें इस बात का विचार करने की आवश्यकता है कि आजादी के बाद हमने अपने स्वतंत्रता सेनानियों और संविधान-निर्माताओं के सपनों का भारत बनाने की दिशा में कहां तक सफलता हासिल की है। हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के कठोर संघर्ष से हमें आजादी मिली तो वहीं दिन-रात मुस्तैदी से देश की सीमाओं की निगहेबानी करने वाले वीर सैनिकों के कारण हमारी यह आजादी सुरक्षित है। आज पूरा देश उनका ऋणी है। उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए हरियाणा के सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। सरकार ने शहीदों के 367 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी हैं। विधायक राजेश नागर ने कहा कि सदियों की प्रतीक्षा के बाद हमारे प्रभु श्री राम का मंदिर अयोध्या में स्थापित हुआ है देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रयासों के फल स्वरुप 22 जनवरी 2024 का सूरज देश में अद्भुत आभा लेकर आया है इस दिन अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद से प्रतिदिन पूरे देश में उमंग उत्साह बढ़ता ही जा रहा है 22 जनवरी को पूरे देश में दिवाली मनाई गई थी ।हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में मौजूदा सरकार सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर प्रदेश के हर क्षेत्र का समान विकास करवाने के लिए प्रयासरत है। राज्य सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन एवं सुशासन के पथ पर चलते हुए कई अनूठी पहल की हैं। प्रदेश में हर व्यक्ति को उसके घर-द्वार पर ही सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ मिले, इसके लिए विभिन्न विभागों की योजनाओं व सेवाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। मेरा परिवार-मेरी पहचान कार्यक्रम के तहत सभी परिवारों के परिवार पहचान-पत्र बनाए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन को परिवार पहचान-पत्र से जोड़ा गया है। देश में पहली बार बी.पी.एल. परिवारों को ऑनलाइन राशन कार्ड देने की सुविधा शुरू की है। अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से बिना आवेदन किए ऑटोमैटिक ढंग से पात्र परिवार को बी.पी.एल. का पीला राशन कार्ड ऑनलाइन मिल रहा है। प्रदेश के सबसे गरीब परिवारों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई जा रही है।
उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक गरीबों को मुफ्त इलाज सुविधा देने के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए गए है ।अंत्योदय परिवारों की स्वास्थ्य जांच के लिए निरोगी हरियाणा योजना भी शुरू की है। जिन गरीब परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए वार्षिक से कम है, उन बेघर परिवारों का सर्वेक्षण कर उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्राथमिकता के आधार पर मकान दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत बी.पी.एल. परिवारों को 6 हजार रुपए वार्षिक सहायता दी जा रही है। उन्होने बताया की 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग व विधवाओ को भी 3000 रुपए मासिक पेंशन दी जा रही है। गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह पर शगुन के रूप में मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत 71 हजार रुपए तक की राशि दी जा रही है। प्रदेश में फसलों की खरीद को सुविधाजनक बनाने हेतु मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल शुरू किया गया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि गरीबों के सिर पर छत उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 36 हज़ार से अधिक मकान बनाए गए हैं जबकि 16 हज़ार मकान बनाए जा रहे हैं हर गरीब को राशन मिलने में परेशानी ना हो और उसका हक ना मार सके इसके लिए राशन वितरण व्यवस्था को तकनीकी के माध्यम से पारदर्शी बनाया है। उन्होंने बताया कि 1 लाख 10हज़ार से अधिक युवाओं को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी है ।आउटसोर्सिंग सेवा में युवाओं को ठेकेदारों के शोषण से बचने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाया है। इस मौके पर विधायक राजेश नागर ने स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों व युद्ध वीरांगनाओं को शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर सहरावत सीनियर सेकेंडरी स्कूल हथीन की छात्राओं ने नफरत की लाठी तोड़ो, टैगोर पब्लिक स्कूल हथीन की छात्राओं ने नए भारत का अंदाज,, राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल बुराका की छात्राओं ने मेरे देश की धरती सोना उगले,शहीद नायक राजेंद्र सिंह राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल हथीन की छात्राओं द्वारा यो मेरा देश हरियाणा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा लहरा दो लहरा दो,स्वामी सर्वानंद स्कूल की छात्राओं ने देशभक्ति पर नाटक की प्रस्तुति दी, मोडिश पब्लिक स्कूल हथीन की छात्राओं ने भारत के अनेक रंग त्यौहार के संग जैसी मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भव्य प्रस्तुति दी। विधायक ने सामरोह में भाग लेनी वाली टीमों को शील्ड व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने विभिन्न विभागों व अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम का मंच संचालन लीडर भजन पार्टी राजाराम ने किया।

इस अवसर पर हथीन के एसडीएम लक्ष्मी नारायण, उप पुलिस अधीक्षक सुरेश भडाना,नायब तहसीलदार श्रवण कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी सगीर अहमद, मोतीराम शर्मा, राकेश गर्ग, जय सिंह चौहान, सूरज पांडे, श्यामसुंदर गर्ग, सुभाष गोयल, सेवानिवृत्त तहसीलदार चुनाव दुर्गा प्रसाद, पार्षद चंद्रसेन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here