वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना के आवेदन के लिए अंतिम अवसर, 31 अगस्त तक कराए रजिस्ट्रेशन

0
778
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 30 अगस्त। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए शुरू की गई ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन’ योजना के आवेदन के लिए अब केवल एक दिन का समय शेष रह गया है। जो भी युवा उपरोक्त योजना के तहत आवेदन करना चाहते है वे 31 अगस्त तक अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य कर ले।

भविष्य में ग्रुप सी व डी की भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। योजना के तहत सामान्य वर्ग को ₹ 500  व आरक्षित वर्ग को ₹ 250 शुल्क देकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक बार रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात इसकी वैधता तीन साल तक मान्य रहेगी।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने  वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना के बारे में जानकारी देते बताया कि सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने की जटिल भर्ती प्रक्रिया व बार बार भर्तियों के लिए फीस देने पर आर्थिक रूप से होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर इस योजना की शुरुआत की गई है।

उन्होंने कहा कि इस योजना की शुरुआत ने कर्मचारी चयन आयोग को भी काफी राहत देने का कार्य किया है। अब आयोग को एक ही उम्मीदवार के अलग अलग भर्तियों के लिए किए गए आवेदनों की बार बार जांच पड़ताल नही करनी होगी। वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना की सहायता से यह कार्य एक बार में ही हो जाएगा। इस योजना की शुरुआत से भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता व योग्यता के मानदंड को अधिक मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि एक बार शुल्क देने के पश्चात उसकी वैधता तीन साल तक मान्य होगी।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से सरकारी नौकरियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई थी। कोरोना काल के कारण यह समय आगे बढ़ाया गया था। जून माह में जो पात्र आवेदक रजिस्ट्रेशन करने से चूक गए, उनको प्रदेश सरकार द्वारा एक और मौका दिया गया है। उन्होंने कहा कि शुरू में यह पोर्टल 31 मार्च तक खोला गया था। बाद में इसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मई कर दी गई। आवेदनों की संख्या बढ़ाने और नए युवाओं को मौका देने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई थी लेकिन सरकार ने प्रदेश के युवाओं को एक मौका और देते हुए इसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त तक बढ़ा दी थी।

इस पोर्टल से खुद को रजिस्टर्ड करने के लिए परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है। वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदक को यूनिक आइडी नंबर प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here