हर्षोल्लास से मनाया गया सुशासन दिवस

0
1081
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 25 Dec 2020 : 25 दिसंबर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी की जयंती पर पूरे हर्षोल्लास से सुशासन दिवस मनाया गया। राज्य स्तर पर यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के नेतृत्व में कुरुक्षेत्र में आयोजित किया गया। जिसका अनुसरण करते हुए फरीदाबाद जिले में भी पारदर्शी और जवाबदेह शासन देने के उद्देश्य से सुशासन के उच्चतम मापदंडों को स्थापित करने के लिए संकल्प लिए गए। गरिमा पूर्ण प्रभावशाली कार्यक्रम के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमरदीप जैन जी ने अपने स्वागत भाषण में सुशासन अपनाने हेतु मन से कार्य करने का आवाहन किया। एच.एफ.डी.सी. बैंक से कपिल मंगला जी ने कैशलेस कार्य करते समय धोखा खाने से बचने के लिए ग्राहक द्वारा की जाने वाली सावधानियों पर चर्चा की जिससे साइबर अपराधों से बचा जा सके। इसके पश्चात बल्लभगढ़ के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार जी ने ग्राम सभा और ग्राम पंचायत की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि बताते हुए सारगर्भित विचार प्रकट किए। उन्होंने पीपीटी के माध्यम से सुशासन और ग्राम पंचायत पर उम्दा प्रस्तुति दी। आकर्षण के रूप में इस अवसर पर हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव सुधीर राजपाल जी का सीधा प्रसारण भी उल्लेखनीय रहा।

सुशासन को प्रभावी बनाने हेतु सेक्टर 16ए के खंड विकास पंचायत अधिकारी कार्यालय में जिला पंचायत संसाधन केंद्र का भी उद्घाटन किया गया। जिसके अंतर्गत विकास एवं पंचायत विभाग से संबंधित अधिकारियों व ग्राम सचिव और जेई आदि का प्रशिक्षण कार्य हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी के मार्गदर्शन में दिनभर चलता रहा। इस केंद्र पर जिला प्रशिक्षण समन्वयक के रूप में जलवंत सिंह की नियुक्ति की गई है। अपने उद्घाटन भाषण में जलवंत सिंह ने इन केंद्रों पर जनप्रतिनिधि और ग्रामीण विकास और इसके पश्चात बल्लभगढ़ के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार जी ने ग्राम सभा और ग्राम पंचायत की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि बताते हुए सारगर्भित विचार प्रकट किए। उन्होंने पीपीटी के माध्यम से सुशासन और ग्राम पंचायत पर उम्दा प्रस्तुति दी। आकर्षण के रूप में इस अवसर पर हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव सुधीर राजपाल जी का सीधा प्रसारण भी उल्लेखनीय रहा।

इस कार्यक्रम में डीडीपीओ की ओर से अनुराधा और ए.बी.पी.ओ. करण सिंह जी ने मनरेगा और स्वराज पोर्टल पर प्रतिभागियों के साथ विचार मंथन किया। नीलोखेड़ी से आए हुए अजब सिंह और संदीप कुमार ने एक दिवसीय प्रशिक्षण में स्वच्छ भारत मिशन व ग्रामीण स्वशासन संस्थाओं व अन्य कार्य योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर तिगांव एवं फरीदाबाद खंड से पूजा शर्मा और नवनीत कौर खंड विकास पंचायत अधिकारी के रूप में अपना मार्गदर्शन देती रही। कार्यक्रम के समापन पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमरदीप जैन जी ने प्रशिक्षण के सफल समापन और सुशासन दिवस के सफल संचालन एवं समापन पर सभी अधिकारियों एवं प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here