आर्टपार्क ने कोडिवर 2021 का समापन किया, 69 हजार से ज्यादा लर्नर्स को दुनिया बदलने वाली एआई और कोडिंग परियोजनाएं बनाने का मौका मिला

0
630
Spread the love
Spread the love

नेशनल, 11 मई, 2022 :  बेंगलुरु स्थित गैर-लाभकारी संगठन एआई एंड रोबोटिक्स टेक्‍नोलॉजी पार्क (आर्टपार्क) ने मार्च 2022 में स्टेमपीडिया द्वारा पावर्ड तीसरी अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन कोडिंग प्रतियोगिता, कोडिवर 2021 का समापन किया। यह प्रतियोगिता 20 अक्टूबर 2021 से 10 फरवरी 2022 तक आयोजित की गई। इसका मकसद 7 से 18 साल के बच्चों को उनकी बेहतरीन एआइ एवं कोडिंग स्किल्‍स से नई-नई एआइ परियोजनाएं बनाने और दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए प्रेरित करना है। प्रतियोगिता का उद्देश्य भागीदारों में परियोजना बनाने के व्‍यावहारिक दृष्टिकोण के जरिए आलोचनात्मक सोच (क्रिटिकल थिकिंग), रचनात्मकता (क्रिएटिविटी), मिलजुलकर काम करने की भावना (कोलैबेरेशन) और संवाद (कम्युनिकेशन) की क्षमता विकसित करना था। यह 21वीं सदी के कौशल के 4सी (C’s) हैं।  यह आयोजन आर्टपार्क के भारत समेत दुनिया भर में मजबूत एआई और रोबोटिक्स समुदाय विकसित करने के बड़े लक्ष्य का हिस्सा था।

इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में 68 देशों के विद्यार्थियों की 69525 टीमों ने हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने तीन आयु वर्ग से संबंधित श्रेणियों, प्रारंभिक (7-10 साल), जूनियर (11-14 साल) और सीनियर (15-18 साल) में इस मुकाबले में भाग लिया। प्रतियोगिता के इस तीसरे संस्करण का विषय स्वास्थ्य संबंधी आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाना, आसपास के माहौल में रोजाना इस्तेमाल की चीजों के स्वचालन, विश्व का मनोरंजन, पर्यावरण की रक्षा और बाहरी दुनिया की खोज था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here