विशाल योगाभ्यास का महासंकल्प साधते हुए अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ ने मनाया प्रधानमंत्री का जन्मदिन

0
1002
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 18 Sep 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन की पावन बेला पर अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ ने महासंघ संस्थापक, अध्यक्ष योगगुरू मंगेश त्रिवेदी की अगुवाई में 71 लाख लोगों को योगाभ्यास करवाने के महासंकल्प का आगाज करते हुए देशवासियों को योगाभ्यास करवाया साथ ही कौशल अभियान के तहत योगप्रेमियों को नशा मुक्ति संकल्प भी दिलाया गया। 71 लाख देशवासियों को योगाभ्यास करवाने का यह सिलसिला लगातार दस दिनों तक चलेगा।

महासंघ संगठन सचिव व कोषाध्यक्ष मोनिका शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी में योगविद्या से प्रेरणादायी योगदान देने वाले अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ ने समय समय पर देशवासियों को योगा करवाकर सेहत की नेमत बांटी है। लॉक डाउन के जिस दौर में संक्रमण के चलते घर से निकलने पर पाबंदी थी उस दौर में तनावग्रस्त देशवासियों के लिए आभासी दुनिया से जुड़कर योगाभ्यास के जरिये शारीरिक, मानसिक फिटनेस के अग्रदूत बने महासंघ अध्यक्ष श्री त्रिवेदी ने महासंघ योग शिक्षकों, शिक्षिकाओं द्वारा देशवासियों को स्वस्थ्य रखने का सराहनीय प्रयास भी किया और योग को संक्रमण सुरक्षा चक्र भी बनाया। वैसे तो वर्चुवल माध्यम से पूरे देश मे योगाभ्यास कार्यक्रम चलते रहते हैं लेकिन 10 लाख, 21 लाख और अब 71 लाख लोगों को योगाभ्यास करवाकर महासंघ ने वैश्विक स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है।

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर इस 71 लाख योगाभ्यास कार्यक्रम का महासंकल्प महासंघ ने महीने की शुरुआत में ले लिया था। महासंकल्प को सफल बनाने के लिए महासंघ ने व्यापक रूपरेखा तैयार कर उसके क्रियान्वयन के लिए 26 राज्यों की प्रदेश इकाइयों को जिम्मेदारी सौंपी थी। पूरे पखवारे प्रदेश इकाइयों के लगभग 2 हजार पदाधिकारियों व 70,000 योगवीरों/ योगवीरांगनाओँ के प्रयास के बाद आज शाम इस महासंकल्प का आगाज किया गया। इस 71 लाख देशवासियों को योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान लोगो को नशा न करने का भी संकल्प दिलवाया गया। यह नशा उन्मूलन आंदोलन केंद्रीय राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर ने छेड़ रखा है। कौशल अभियान के सूत्रधार केंद्रीय राज्यमंत्री श्री किशोर बीते कई महीनों से देश को नशा मुक्त करने का सार्थक प्रयास कर रहे हैं। नशामुक्ति के अग्रदूत श्री किशोर के इस देशहित कदम को महासंघ ने सराहा भी और देशवासियों से नशा न करने की अपील भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here