एएमएचएसएससी से 30 युवाओं को मिला कुवैत में अंतरराष्ट्रीय प्‍लेसमेंट

0
166

नई दिल्‍ली। अपैरल मेडअप्‍स एंड होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएच एसएससी) के 30 युवाओं को खाड़ी देश कुवैत में अंतरराष्ट्रीय प्‍लेसमेंट मिला है। इन युवाओं ने एएमएच एसएससी के दिल्‍ली स्थित सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस से सिलाई मशीन ऑपरेटर (एसएमओ) के जॉब रोल में विशेष प्रशिक्षण लिया था। स्किल इंडिया मिशन के तहत इनका प्रशिक्षण मुकम्मल होने के बाद कुवैत की अलघनीम संस ग्रुप के अपैरल फैक्‍टरी में इनका प्लेसमेंट हुआ है।

दरअसल, देश के अंदर सबसे अधिक प्‍लेसमेंट एसएमओ जॉब रोल में होता है। कुवैत में अभी तक अपैरल मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट नहीं थी, पहली बार वहां पर अपैरल सेक्टर की शुरुआत की जा रही है। जिसके लिए कुशल लोगों की जरूरत है। भारत के स्किल इंडिया मिशन की उपलब्धियां और दोनों देशों के बीच मधुर संबंध को ध्‍यान में रखते हुए कंपनी ने एएमएच एसएससी से प्रशिक्षित युवाओं का चयन करने का निर्णय लिया और स्क्रीनिंग के बाद उनका चयन किया गया। इन युवाओं को प्रशिक्षण में विशेष तौर पर सॉफ्ट स्किल और कुवैत की संस्‍कृति से भी रूबरू करवाया गया है।

एएमएच एसएससी के सीईओ डॉ. रूपक वशिष्ठ ने बताया कि एएमएच एसएससी की स्किल ट्रेनिंग में क्‍वालिटी प्रोडक्शन पर अधिक जोर दिया जाता है। जिसके कारण एसएमओ जॉब रोल में प्रशिक्षित युवाओं की डिमांड अधिक है। पहली बार अंतरराष्ट्रीय प्‍लेसमेंट के तहत 30 युवाओं का चयन कुवैत की अपैरल मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट में हुआ है। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय और एनएसडीसी के साथ मिलकर और अधिक इंटरनेशनल प्लेसमेंट पर फोकस किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here