भाजपा फरीदाबाद कार्यकारिणी का दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग आज से शुरू

0
424
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद 23 दिसंबर । भारतीय जनता पार्टी जिला फरीदाबाद की जिला कार्यकारिणी के दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग में बोलते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा है कि कार्यकताओं में नेतृत्व की भावना भरना प्रशिक्षण का उद्देश्य है। आज किसान भवन सेक्टर 16 में प्रशिक्षण वर्ग का उद्धघाटन दीप प्रज्वलन कर डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीन दयाल उपाध्याय एवं भारत भारत के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। प्रशिक्षण वर्ग में पहले दिन छह सत्रों का आयेाजन किया गया। प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन देने पहुंचे । भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने जिला स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओं को व्यक्तित्व और नेतृत्व का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता के व्यक्तित्व और नेतृत्व विकास पर फोकस रखकर काम किया जा रहा है । जब भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता आत्मविश्वास से भरा होगा तो निश्चित ही संगठन को मजबूती मिलेगी। प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कार्यकर्ताओं के व्यक्तित्व व नेतृत्व विकास पर अपने वक्तव्य में कहा कि इसके लिए कार्यकर्ताओं में विश्वास, दृष्टिकोण, नियम, उपकरण, लक्ष्य व पूर्णांक आदि गुण होने चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यकर्त्ता को अपने अन्दर को लीडरशिप क्व़ालिटी पैदा करनी होगी तभी कार्यकर्त्ता एक अच्छा नेता बन सकता है । एक नेता के गुणों के बारे में उन्होंने कहा कि पद, प्रभाव, टीम, प्रशिक्षण और आइकोनिक क्व़ालिटी का अपने अन्दर विकास करना चाहिए । भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता जब आत्म विश्वास से भरा होगा तो वह लोगों के बीच जाकर सरकार के साथ-साथ अपने संगठन की बात को सहजता से रख सकेगा। इस सत्र की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने की ।

इससे पहले प्रथम दिन प्रथम सत्र की अध्यक्षता जिला महामंत्री आर एन सिंह ने की । प्रथम सत्र में प्रदेश प्रवक्ता प्रोफेसर वीरेंद्र चौहान ने आत्मनिर्भर भारत पर अपना संबोधन दिया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर हुआ है । आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत देश में नए नए कारखाने लगाये जा रहे हैं, जिससे देश के नौजवानों को रोजगार के साधन उपलब्ध हो रहे हैं और देश आर्थिक मोर्चे पर आगे बढ़ रहा है । दूसरे सत्र की अध्यक्षता जिला उपाध्यक्ष पंकज रामपाल ने की । दूसरे सत्र में पूर्व प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी ने भाजपा के इतिहास, विकास और विचार विषय पर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि भाजपा एक राष्ट्रवादी राजनितिक दल है जो भारत को एक सुदृढ़, समृद्ध एवं शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में विश्व में स्थापित करने के लिए कृतसंकल्पित है। चौथे सत्र की अध्यक्षता जिला प्रशिक्षण प्रमुख प्रवीण चौधरी ने की । चौथे सत्र में देश उपाध्यक्ष जी. एल. शर्मा ने आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव विषय पर अपना उद्बोधन दिया।

पांचवें सत्र में की अध्यक्षता ओ बी सी मोर्चा के जिला अध्यक्ष भगवन सिंह ने की । पांचवें सत्र में फरीदाबाद के सांसद व केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने केन्द्र सरकार की 7 साल की उपलब्धियों को विस्तार पूर्वक कार्यकत्ताओं के सामने रखा । कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास के पथ कर अग्रसर है । पिछले 7 साल में सैंकड़ों जनहितकारी व कल्याणकारी योजनाओं जैसे वन रैंक वन पेंशन, देश में एक कर व्यवस्था लागू करना, आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से लोगों को 5 लाख तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना, जनधन योजना के तहत लगभग लोगों का बैंक खाता खोलना, कौशल विकास योजना, एक देश एक राशन कार्ड, धारा 370 को हटाना, तीन तलाक से मुक्ति, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लागू की, किसानों के लिए उपज का मिनिमम समर्थन मूल्य बढ़ाना, 33% फसल ख़राब होने पर फसल का बीमा मिलना जिनसे देश और देश के लोग मज़बूत हुए हैं I हमारी सरकार गरीबों को समर्पित सरकार है ।

छठे व आज के आखिरी सत्र में की अध्यक्षता बिजेन्द्र नेहरा ने की । आखिरी सत्र में विदेश संपर्क विभाग के प्रदेश संयोजक संदीप देशवाल ने मीडिया व इंटरनेट मीडिया के बारे में विस्तार से बताया । कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया के बारे में बताते हुए संदीप देशवाल ने सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी । सकारात्मक रहते हुए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें, इस विषय पर भी उन्होंने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया । जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग में आज 6 सत्रों में कार्यकर्ताओं का अनेक विषयों में मार्गदर्शन किया । कल प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे व अंतिम दिन पांच सत्रों का आयोजन होगा । जिले के सभी पदाधिकारी और प्रमुख कार्यकर्त्ता आज प्रशिक्षण वर्ग में उपस्थित रहे ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here