हरियाणा के हर गांव में बनेगा यूथ क्लब, समाज सेवा की भावना वाले युवा होंगे शामिल

0
97

Faridabad News, 17 Oct 2020 : हरियाणा खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिला खेल अधिकारियों को प्रत्येक गांव में 10-15 युवा सदस्य वाले एक-एक युवा क्लब की स्थापना जल्द से जल्द किये जाने के निर्देश दिये गए हैं। इस संबंध में खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव योगेंद्र चौधरी के द्वारा सभी जिला खेल अधिकारियों को पत्र जारी किए जा चुके है। इसी के साथ जिले के अधिकारी अपने सहयोगी अधिकारियों के सहयोग से इस कार्य में लग चुके है। इसी कड़ी में आज फरीदाबाद स्थित ग्रामपंचायत अटाली में नो गाँव(अटाली, करौली, अरुआ,जुंहड़ा, फज्जूपुर, मोठूका, मोहना, छायसा, चांदपुर) के युवाओं के साथ एक कार्यक्रम का आयोजन फुटबॉल कोच श्रीमान कुलदीप सिंह जी के सहयोग से राजीव गांधी खेल परिसर अटाली में किया गया। जिसमें नव निर्मित युवा मंडलो की मीटिंग ली गई एवं प्रत्येक गाँव से आये युवाओं को युवा क्लब से जुडी जानकारी दी गई।

सर्व प्रथम जिला खेल अधिकारी रमेश वर्मा जी ने 11 पौधे लगया, व कोरोना महामारी के बचाव के बारे में जानकारी देते हुए जज्बा फाउंडेशन के सहयोग से सैनिटाइजर देने का कार्य किया। युवाओं को सम्भोदित करते हुए वर्मा जी ने बताया की प्रदेश सरकार एवं प्रसाशन लगतार युवाओं को खेल में आगे बढ़ने को लेकर कार्य कर रहा है और युवाओं के सुझावों पर भी कार्य करने के लिए अग्रसर है ताकि हरियाणा खेलों के क्षेत्र में अपना परचम यू ही लहराता रहे।

इस अवसर पर जिला समन्वयक अधिकारी(YCO) श्रीमती सुनीता ने युवाओं को जानकारी देते हुए बतया कि हरियाणा सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि जिला के प्रत्येक गांव मे एक संगठित युवा संगठन अति आवश्यक है जिसमें गांव के हर कोने से हर वर्ग से उन युवक/युवतियों का चयन किया जाए जिनमें समाज सेवा की भावना कूट-कूट कर भरी हो और अपने गांव अपने जिले और अपने राज्य व जरूरत पड़े तो राष्ट्रीय स्तर पर भी समाजसेवा प्रदान कर सके। जिला के हर गांव मे जहाँ पर युवा मंडल पहले से कार्य कर रहा है व जहाँ युवा मंडल नहीं हैं वहां नए युवा मंडलों का गठन किया जाए।

इस अवसर पर राज्य स्तारिये सर्व श्रेष्ट युवा एवं जज्बा फाउंडेशन अध्यक्ष हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बतया की कहा कि युवा क्लब युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देते हुए सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से नशा उन्मूलन, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकारण तथा दहेज प्रथा, एचआईवी एड्स, ड्रग्स व अन्य सामाजिक बुराईयों बारे जागरूकता अभियान चलाकर समाज को जागृत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इसका जीवंत उदाहरण कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान युवाओं द्वारा प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर असहाय लोगों के लिए खाना तैयार करवाने व बंटवाने, सामाजिक दूरी का पालन करवाने, सैनीटाईजर व मास्क बंटवाने, पीने के पानी की व्यवस्था करने तथा रक्तदान शिविर आदि आयोजित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं।

इस अवसर पर समाजसेवी नेहा वर्मा, पैरा गेम्स कोच गिरिराज यादव, फुटबॉल कोच कुलदीप सिंह, गौरव, दीपक, योगेंद्र राठी, पवन, सुमित, आदेश, राधा शर्मा अदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here