थैलासीमिया के मरीज़ो की परेशानियों को जल्द से जल्द दूर किया जायेगा : विनीता श्रीवास्तव

0
1054
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 29 April 2019 : अंतर्राष्ट्रीय संस्था महावीर इंटरनेशनल द्वारा आयोजित थैलासीमिया के मरीज़ो की निरंतर देखभाल और उनके इलाज पर आधारित एक राष्ट्रीया सम्मलेन का आयोजन महावीर इंटरनेशनल फरीदाबाद केंद्र द्वारा मॉडर्न स्कूल सेक्टर १७ फरीदाबाद में आयोजन किया गया जिसमे राष्ट्रिय वरिष्ठ सलाहकार रक्त सेल एन एच एम भारत सरकार श्रीमती विनीता श्रीवास्तव ने पूरे उत्तर भारत से आये हुए सैंकड़ो थैलासीमिया के परिवारों को अपने सन्देश में बताया उन्होंने कहा उनकी पूरी टीम देश भर में कार्यरत है बच्चो को मुफ्त दवाई इलाज की सुविधाएं दी जा रही है जहाँ अभी कमी है वहां अभी टीम कार्यरत है साथ ही उन्होंने कहा की महावीर इंटरनॅशनल जैसी संस्था के सहयोग से इस कार्य को देश भर और फैलाया जायेगा और जल्द ही इसकी रोकथाम के लिए भी नयी निति आ रही है।

महावीर इंटरनेशनल के द्वारा आयोजित सेमिनार की अध्यक्षता अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री एस के जैन जी ने बताया की ये एक शुरुवात हैऔर महावीर इंटरनेशनल देश भर में थैलासीमिया मुक्त भारत की मुहीम शुरू कर चुकी है जिसके अंतर्गत कई शहरों में इसकी शुरुवात होगी।

फरीदाबाद के चेयरमैन वीर लाभ चनद मेहता जी ने बताया की परिवारों को हर प्रकार की सेवा हमारी संस्था द्वारा दी जाएगी और अच्छे से अच्छे इलाज की सुविधा बनाने की कोशिश होगी।

अंतराष्ट्रीय डायरेक्टर थैलासीमिया उमेश अरोरा ने बताया आज का कार्यकर्म में देश के ८ राज्यों जैसे गुजरात मध्य परदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा,पंजाब, जम्मू और हिमाचल से बच्चो के परिवार आये है जिन्हे एकमात्र इलाज बोन मेरो प्रत्यारोपण की पूरी जानकारी डॉ राहुल भार्गव फोर्टिस हॉस्पिटल, जीवन व्यापन डॉ गौरव खऱ्या अरतिमिस हॉस्पिटल, पूर्व समान आनुवंशिक निदान डॉ निताशा गुप्ता इंदिरा आई वि ऍफ़ से तथा डॉ जे एस अरोरा राष्ट्रिय थैलासेमिया सोसाइटी द्वारा बच्चो को कई प्रकार के फ्री प्रशिक्षण किया जा रहा है।

इस केम्प में 76 बच्चो का मुफ्त HLA टेस्ट भी कराया गया जिसका सैंपल अमेरिका जायेंगे और अंतराष्ट्रीय रजिस्ट्री में बच्चो को जोड़ उनका बोन मेरो प्रत्यारोपण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जायेगा जिसमे सरकार के द्वारा 10 साल के बच्चो तक 10 लाख तक की आर्थिक मदद कोल् इंडिया कम्पनी से की जाती है. साथ ही 111 लोगो ने अपना लार का सैंपल दे प्रतिज्ञा ली की इन बच्चो को वो अपना बॉन मेर्रो दान कर सकते है अगर उनका मिलानहो जाता है।

इस कार्यक्रम में आये हुए बच्चो का एक डाटा भी बनाया गया जो सरकार को भेजा जायेगा और बच्चो की सुविधाओं का भी ध्यान रखा जायेगा।

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि श्रीमती शशि मुकेश अग्गरवाल और श्रीमती पुनिता भाटिया रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 थे जिन्होंने इन बच्चो की सुविधा के लिए दिल से हरप्रकार की मदद देने का आश्वासन दिया।

महावीर इंटरनेशनल फरीदाबाद के संरक्षक श्री राज कुमार जैन ओसवाल ने सभी आतिथियो डॉक्टर और सर्वोदय अस्पताल का सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया और अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महेन्दर कुमार जैन ने केंद्र को आयोजन के लिए पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया

कार्यक्रम में फरीदाबाद की कई संस्थाओ के पदाधिकारी तथा १०० से ज़्यादा स्वयं सेवको ने बच्चो की सुविधा का पूर्ण ध्यान रखा महावीर इंटरनेशनल से रमेश जैन, सुरिंदर कुमार जैन, आनंद सागर रांका, प्रवीण रांका, हेमा खिंचा, राम लाल बोरर, सुशिल जैन मॉडर्न, सुशिल कुमार जैन, सुमित जैन, मंजू मेहता जी, अजीत सिंह पटवा, शिखा अरोरा, राजेश वशिष्ठ, जतिन मेहंदीरत्ता, नीरू पवन, सागर दुआ, सपना तलूजा, संदीप सचदेवा, वेदांश, अमित वधवा, सोनलप्रीत कौर, योगेश सहल, भक्ति कपूर, आशीष मंगला, रीना, रेनू भाटिया, संदीप, श्वेता, हनीश भाटिया इत्यादी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here