PM मोदी ने जारी किया 20 रुपये का सिक्का

0
2107
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 07 March 2019 : आने वाले दिनों में जल्द ही आपके हाथ में 20 रुपये का सिक्का आने वाला है। यह सिक्का डिजाइन में अभी चल रहे अन्य सिक्कों से काफी अलग होगा। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्‍ली में अलग-अलग मूल्य के नए सिक्कों को जारी किया। इन सिक्‍कों में 1, 2 , 5 और 10 रुपये के अलावा बीस रुपये के नए सिक्के भी शामिल है। इन सिक्‍कों को पहचानना दृष्टिबाधित लोगों के लिए भी मुमकिन होगा।

कैसा होगा 20 रुपये का सिक्‍का
वित्‍त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक 20 रुपये के सिक्‍के का आकार 27 एमएम होगा. वहीं इस सिक्के के 12 सिरे होंगे। हालांकि सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा। सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी रासायनिक तत्व ‘निकल’ होगा. जबकि अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और पांच फीसदी रासायनिक तत्व ‘निकल’ होगा। इस सिक्के पर अनाज के निशान होंगे जो देश में कृषि क्षेत्र की प्रधानता को इंगित करेंगे। 20 रुपये के सिक्के में INDIA अंकित होगा। सिक्के के पीछे रुपये के निशान के साथ उसकी राशि ‘20’ लिखी होगी।

हालांकि अभी तक इसका मानक वजन कितना होगा पता नहीं चल पाया है. बता दें कि साल 2009 में केंद्र सरकार ने 10 रुपये का सिक्का जारी किया था। इसके बाद सिक्‍कों के तरह-तरह के डिजाइन आए लेकिन कोई नया सिक्‍का नहीं था। पहली बार है जब सिक्‍का जारी किया जा रहा है। बता दें कि पिछले साल RBI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 14 प्रकार के सिक्कों की वैधता यानी लीगल टेंडर जारी रहने की बात कही गई थी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here