एमएसएमई सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम के अंतर्गत 20वां कैंप आयोजित

0
647

Faridabad News, 03 March 2019 : स्थानीय जिला अग्रणी कार्यालय सिंडिकेट बैंक ने नगर निगम सभागार में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पंजाब एंड सिंध बैंक तथा यूनियन बैंक के साथ मिलकर एमएसएमई सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम के अंतर्गत 20वां कैंप आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आईएएस डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स के जिला के प्रभारी अधिकारी श्यामल मिश्रा रहे। कार्यक्रम में यूनियन बैंक तथा पंजाब एवं सिंध बैंक द्वारा एमएसएमई प्रतिभागियो को 23 ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।

श्यामल मिश्रा ने जिले में बैंकों द्वारा तथा अन्य विभागों द्वारा एमएसएमई के प्रोत्साहन हेतु किए गए प्रयासों की सराहना की तथा यह भी सुझाव दिया कि भविष्य में भी प्रशासन, बैंक तथा अन्य विभागों के परस्पर सहयोग से काम करने से बहुत ही कम समय में एमएसएमई लाभार्थियों को अधिक लाभान्वित किया जा सकता है।

एसडीएम बडख़ल श्रीमती बलीना ने एमएसएमई कैंप के प्रमोशन हेतु प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं तथा निरंतर मॉनिटरिंग के बारे में प्रभारी अधिकारी को अवगत कराया।

सहायक महाप्रबंधक सिंडिकेट बैंक नीरज गौतम ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा अग्रणी जिला मुख्य प्रबंधक डॉ. अलभ्या मिश्रा ने समस्त अधिकारियों के समक्ष एमएसएमई सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम में आवंटित विभिन्न पहलुओं में गत 02 नवंबर 2018 से हुई प्रगति के बारे में बताया।

एन आर एल एम से उपस्थित अधिकारी राम अवतार, हारून रशीद एवं शिवम तिवारी ने स्वयं सहायता समूह के गठन की कार्य प्रणाली, स्वंय सहायता समूह के रोजगार में महत्व तथा स्वंय सहायता समूह में महिलाओं के विकास में भागीदार सुनिश्चित करने बारे इत्यादि विशेषताओं के बारे में बताया।

डीडीएम नाबार्ड सुबोध कुमार ने स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत बैंकों द्वारा क्रेडिट लिंकेज को अधिक से अधिक बढ़ावा देने के बारे में बैंकों को जागरूक किया तथा यह भी बताया कि किस तरह से स्वयं सहायता समूह का लाभ उठाकर महिलाएं एक सफल उद्यमी बन सकती हैं।

ऑटो स्किल डेवलपमेंट काउंसिल के अधिकारी धर्मेंद्र ने ऑटोमोबाइल सेक्टर में उपलब्ध विभिन्न अवसरो तथा ऑटो स्किल डेवलपमेंट काउंसिल द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में बैंकों तथा उधमियों को अवगत कराया। गत वित्त वर्ष में स्वंय सहायता समूह के अंतर्गत सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक तथा सिंडिकेट बैंक के द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य की प्रशासन द्वारा सराहना की।

इस अवसर पर एमएसएमई डीआई, जीईएम, डीजीएफटी, आरसेटीआई, केवीआईसी, ईएसआईसी, ईपीएफओ तथा अन्य विभागों और बैंकों से अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here