इंडस्ट्रियल एक्सपो का तिगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेश नागर ने किया उद्घाटन

0
68

Faridabad News, 10 Jan 2020 : द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी की तरफ से फरीदाबाद में अपने 20वें इंडस्ट्रियल एक्सपो का आयोजन किया जा रहा हैं। इंडसटेक के नाम से आयोजित किए जा रहे इस एक्सपो का शुक्रवार को तिगांव विधानसभा क्षेत्र के विधाक राजेश नागर ने शुभरंभ किया। यह एक्सपो के बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शनी है, जिसमें देश भर से आए उद्यमियों ने अपने स्टॉल लगाए हैं। 12 जनवरी तक चलने वाले इस एक्सपो में सूई से लेकर रोबोटिक मशीनों तक के उत्पादों को शामिल किया गया है, जिन्हें उद्यमी अपने उद्योगों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

राजेश नागर ने किया शुभारंभ
विधायक राजेश नागर ने रिबन काटकर एक्सपो का उद्घाटन किया और उसके बाद दीप प्रज्वलित किया। मौके पर उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनियों से हमें यह पता चलता है कि हमारे यहां के उद्योग किस तरह के उत्पाद बना रहे हैं। इससे अपना खुद का उद्योग शुरू करने की योजना बना रहे युवाओं को भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम शुरू किया हुआ है। इस तरह की इंडस्ट्रियल प्रदर्शनियों से इस कार्यक्रम को काफी मदद मिल सकती है। उद्यमियों के साथ आम जनता को भी इस तरह की प्रदर्शिनियों को देखना चाहिए। इससे उन्हें अपने क्षेत्र में चल रहे उद्योगों को जानने व समझने का मौका मिलता है। कार्यक्रम के दौराना मैन्यूफेक्चर एसोसएिशन ऑफ फरीदाबाद की तरफ से रमनिक प्रभाकर, नरेश वर्मा के साथ अन्य कई उद्यमी मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरूआत में वृंदावन मथुरा से आए कलाकरों ने राधा कृष्ण पर आधारित नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया।

320 से अधिक लगाए गए हैं स्टॉल
द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी के दीपक चौधरी, कुलदीप व शकील ने बताया कि इस एक्सपो में कुल 320 स्टॉल लगाए गए हैं, जिनमें से 100 स्टॉल फरीदाबाद के उद्योगों की तरफ से ही लगाए गए हैं। बाकी स्टाल हरियाणा के अन्य जिलों,पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश से आई इंडस्ट्रियों की तरफ से स्टॉल गाए गए हैं। तीन दिन तक चलने वाले इस एक्सपो में देश विदेश के 20 हजार से अधिक उद्योगपति हिस्सा लेंगे। एक्सपो में मशीन टूल, वेल्डिं कटिंग टूल, सीएनजी मशीन, न्यूमैटिक उपकरण, प्रदूषण नियंत्रण यत्र, इलेक्ट्रिकल उपकरण, सोलर उपकरण, लाइटें, रोबोटिक टूल,मटीरियल हैंडलिंग उपकरण, जनरेटर कंप्रेशर पावर टूल, एलईडी लाइटें, हाइड्रोलिक उपकरण के साथ दर्जनों तरह के उपकरणों को शामिल किया गया है। लगभग 20 हजार तरह के उत्पादों को एक्सपो में शामिल किया गया है, जिनमें सुई से लेकर रोबोटिक मशीनें शामिल हैं। कुलदीप के अनुसार फरीदाबाद व आस -पास के शहरों में ही ऐसे बहुत से उपकरण बनाए जा रहे हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। ऐसे में उद्यमी इन उपकरणों को दूरदराज की इंडस्ट्रियों से मंगाते हैं, जिनसे उनका खर्च बढ़ जाता है। इस तरह की प्रदर्शन से लोगों को पता चलता है कि उनके आस -पास के उद्योगों में क्या बनाया जा रहा है। शकील के अनुसार इस एक्सपो के माध्यम से अपना उद्योग शुरू करने वाले लोगों को भी प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है।एक्सपो में ऐसे बहुत से लोग शामिल हैं, जिन्होंने छोटे स्तर से उद्योग शुरू करने के बाद आज बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। इन लोगों को भी इस तरह के एक्सपो में आकर ही अपने उद्योग शुरू करने की प्रेरणा मिली।

इनका मिल रहा है सहयोग
दीपक ने बताया कि एक्सपो को आयोजित करने में बहुत की संस्थाएं सहयोग कर रही हैं। इनमें मैन्युफैक्चर एसोसिएशन ऑफ फरीदाबाद, फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉर्मस एंड इंडस्ट्रीज, फरीदाबाद फाउंडरी एसोसिएशन, एफ एस आई ए इलैक्ट्रीकल एसोसिएशन फरीदाबाद, हार्डवेयर एसोसिएशन, डी एल एफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, एच एस आई आई डी सी एस्टेट इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन, सरूरपुर इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन, आई एम टी इंडस्ट्री एसोसिएशन व मुख्य एसोसिएशन शामिल हैं। मौके पर सेक्रेटरी रमणीक प्रभाकर-मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन फरीदाबाद, पूर्व प्रधान नरेश वर्मा, जगदीश सहदेव, रोटेरियन ओम प्रकाश गुलाटी, जे पी मल्होत्रा , एच के बत्रा, डी सी शर्मा, जी एस त्यागी, पप्पूजीत सरना, एम एल शर्मा, मनीष अदलक्खा, अरुण कुमार जिंदल, अशोक कुमार, मुकेश कर्दम, एस एम नोमान,धीरेंद्र अत्री आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here