महा जननायक बिरसा मुण्डा जनजातीय समाज के लिये संघर्ष के प्रतीक है : लक्ष्य

0
1249
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 17 Nov 2018 : लक्ष्य की रायसेन टीम ने संघर्ष के प्रतीक महा जननायक बिरसा मुण्डा की जयंती मध्य प्रदेश के ज़िला रायसेन के अवन्तिका कालोनी में मनाकर उनके संघर्ष को याद किया।

लक्ष्य के यूथ कमांडर अखिलेश गौतम ने महा जननायक बिरसा मुण्डा के संघर्ष की विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि वो बहुजन समाज के लिए संघर्ष के प्रतीक है। उन्होंने लक्ष्य के यूथ कमांडरो को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें अपने मान सम्मान के लिये उनसे संघर्ष करने की प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस समाज के लोग संघर्ष करते है वही समाज शेर की ज़िंदगी जीते है और जिस समाज के लोग संघर्ष करने के आदि नहीं होते है उस समाज के लोग डरपोक होते और उनका आए दिन शोषण होता है तथा समाज अंधकार के दलदल में जीने के लिए मजबूर होता है।

उन्होंने दुःख प्रकट करते हुए कहा कि समाज के जो लोग अच्छे पदों पर भी है और आर्थिक रूप से मज़बूत हो गए है वो लोग भी संघर्ष के नाम से डरते है और बहुजन समाज पर हो रहे शोषण व अत्याचार पर मूक बने रहते है। उन्होंने बहुजन जागरूकता में लक्ष्य की महिला टीम की भूमिका पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बहुजन समाज के युवाओं से आवाहन करते हुए का कि वो समाज पर हो रहे शोषण व अत्याचारों के लिए आगे आयें और उनका डटकर मुक़ाबला करे।

इस अवसर पर लक्ष्य यूथ कमांडर जसवंत सिंह, सनी तिलचोरिया व देवेंद्र चौधरी ने भी अपनी अपनी बात रखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here