दिल्ली एनसीआर के सुपर बाइकर्स ने डॉक्टरों, नर्सों और हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए आयोजित ‘ग्रेटिटयूड राइड’ में लिया हिस्सा

0
487
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली न्यूज़, 4 जुलाई 2022, : राजधानी दिल्ली के कई अस्पतालों में डॉक्टरों और नर्सों को आज सुपर बाइकर्स द्वारा सम्मानित किया गया। इन अस्पतालों में विशेष रूप से कोविड के लिए स्थापित अस्पताल लोक नायक जयप्रकाश हॉस्पिटल भी शामिल था। इन सभी अस्पतालों के डॉक्टरों को उनकी सेवाओं के लिए आभार व्यक्त किया गया। ‘ग्रेटिटयूड राइड’ के तहत सुपर बाइकर्स ने हेल्थकेयर के सभी वर्कर्स को उनके निस्वार्थ सेवा भाव के लिए आभार व्यक्त करने हेतु हाथों में फूल लेकर उनका अभिवादन करने उनके अस्पतालों में गए। हेल्थकेयर सेक्टर के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करना लाजमी है क्योंकि महामारी के दौरान लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए हेल्थकेयर के सभी कर्मचारियों ने पूरी तन्मयता से अपने कार्यों का निर्वहन किया।

इस अनूठी पहल को आईएचडब्ल्यू काउंसिल द्वारा जेके टायर और भारत पेट्रोलियम के सहयोग से ‘ग्रेटिटयूड वीक 2022’ के तहत आयोजित किया गया। बाइकर्स ने अस्पतालों में डॉक्टरों का आभार व्यक्त करने के बाद कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया भी गए जहां पर मौजूद कई अस्पतालों के डॉक्टरों और नर्सों को एक औपचारिक समारोह के दौरान सम्मानित किया गया।

इस पहल के तहत बाइकर्स ने लोक नायक हॉस्पिटल, फोर्टिस वसंत कुंज, आकाश हेल्थकेयर और प्राइमस हॉस्पिटल में जाकर डॉक्टरों को आभार व्यक्त किया। इस मौके पर अन्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं जैसे पुलिस, मीडिया, सफाई कर्मियों, आवश्यक सर्विस प्रोवाइडर और डिलीवरी बॉय को भी उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया।

इस मौके पर बोलते हुए जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज के मार्केटिंग ट्रेनिंग हेड श्री अजॉय शाह ने कहा, “महामारी के दौरान हमारे हेल्थकेयर वर्कस और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने वायरस से लोगों की रक्षा करने हेतु बेहतरीन काम किया। उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने की इस पहल से जुड़ कर हम बहुत ही गर्व महसूस कर रहे हैं। यह पहल भारत में सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के महत्व पर भी प्रकाश डालती है। इस पहल में हिस्सा लेने वाले बाइकर्स ने सड़क सुरक्षा के महत्व पर भी जोर दिया।”

इंटीग्रेटेड हेल्थ एंड वेलबीइंग (IHW) काउंसिल द्वारा आयोजित की जाने वाली अनूठी पहल ‘ग्रेटिटयूड वीक’ का यह तीसरा साल है। तीसरे संस्करण का उद्घाटन राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर ऑनलाइन किया। इस ऑनलाइन समारोह में सरकारी सेक्टर के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर के डॉक्टर भी कोविड 19 महामारी के दौरान अपनी चुनौतियों और अनुभवों को साझा करने के लिए शामिल हुए।

आईएचडब्लू काउंसिल के सीईओ श्री कमल नारायण ने इस पहल के महत्व पर अपनी राय रखते हुए कहा, “ग्रेटिटयूड वीक हमारी तरफ से डॉक्टरों के प्रति सम्मान व्यक्त करने की एक छोटी सी पहल है। महामारी के दौरान डॉक्टरों ने लोगों की जिंदगियों को बचाने के लिए निस्वार्थ सेवा भाव का परिचय दिया। आने वाले समय में डॉक्टरों के इन योगदान और त्याग को कई पीढ़ियों तक याद रखा जायेगा। मेडिकल टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित हो रही है और इसका अधिकांश श्रेय हमारे डॉक्टरों और मेडिकल रिसर्चर को जाता है। मानव सभ्यता इनके कार्यों के लिए हमेशा ऋणी रहेगी।”

राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर आयोजित ‘ग्रेटिटयूड वीक’ के उद्घाटन समारोह में माननीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री, भारत सरकार, डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई ने समाज में डॉक्टरों की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त किये और इन्टीग्रेटेड हेल्थ एंड वेलबीइंग (IHW) काउंसिल को महामारी के दौरान लोगों के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए डॉक्टरों और फ्रंटलाइन वर्कर्स की याद में आयोजित ‘ग्रेटिटयूड वीक’ के लिए बधाई दी।

‘ग्रेटिटयूड वीक’ (1-7 जुलाई) आईएचडब्ल्यू काउंसिल द्वारा 2020 में शुरू की गयी एक अनूठी पहल है। इस पहल को उस समय चलाया गया जब पूरी दुनिया कोविड -19 महामारी के प्रकोप को झेल रही थी। इस दौरान मरीजों के लिए मात्र डॉक्टर ही उम्मीद की एक किरण नज़र आये थे। इसलिए आईएचडब्लू काउंसिल डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए इस पहल की शुरुआत की।

हफ्ते भर चलने वाले इस समारोह में स्वास्थ्य कर्मियों को श्रद्धांजलि देने और डॉक्टरों को धन्यवाद देने के लिए सोशल मीडिया अभियान, बाइकर्स रन और कैंडललाइट विजिल के अलावा अन्य सार्वजनिक भागीदारी वाली गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। मरीजों, कोरोना से बचे लोगों, डॉक्टरों, नर्सों के साथ-साथ रिसर्चर और वैज्ञानिकों सहित प्रमुख स्टेकहोल्डर के साथ चर्चा और शिखर सम्मेलन भी पूरे हफ्ते आयोजित किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here