गणेश वंदना व शिव पार्वती संवाद से शुरु हुई नव श्री केशव रामलीला

0
275
Spread the love
Spread the love

नई दिल्लीः दिल्ली के रोहिणी स्थित जापानी पार्क, नजदीक बोट क्लब, सेक्टर 11 के सामने नव श्री केशव रामलीला कमेटी पंजी. गणेश वंदना व शिव पार्वती संवाद से शुरु हुई। नव श्री केशव रामलीला कमेटी के चेयरमैन पुष्पेन्द्र रस्तोगी ने बताया कि अक्षरधाम मंदिर थीम पर इस बार तीन मंजिला भव्य स्टेज पर लीला का मंचन हो रहा है। हर बार की तरह इस बार भी रामलीला का भव्य आयोजन किया जा रहा है। 10 दिन तक उत्सव का माहौल रहेगा। शिव पार्वती संवाद में अपने दृश्यों को जीवंत बनाने के लिए कलाकार अपने संवादों में चौपाइयों को भी इस्तेमाल कर रहे थे। लोगों ने अपने स्थान पर खड़े होकर इन कलाकारों का जोरदार तालियों से इनका हौसला बढ़ाया। श्रीराम पथिक कला केन्द्र के प्रसिद्ध कलाकरों द्वारा रामलीला का मंचन किया जा रहा है। इस अवसर पर संस्था चेयरमैन पुष्पेन्द्र रस्तोगी, अध्यक्ष जय किशन बंसल, एडिशनल चेयरमैन निरंजन गोयल, महामंत्री कृष्ण जिंदल, कोषाध्यक्ष दिनेश सर्राफ सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। संस्था द्वारा आयोजित भव्य कार्यक्रम का यह 27वां वर्ष है।

संस्था चेयरमैन पुष्पेन्द्र रस्तोगी बताया कि यहां पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा में प्राइवेट वालंटियर, सीसी टीवी कैमरा, हैंड मेटल डिटेक्टर के साथ दिल्ली पुलिस के जवान के नेतृत्व में सुरक्षा का इंतजाम है। उन्होंने बताया कि इंजीनियरों, वकीलों और शिक्षाविदों का एक विशेष समूह इस कार्यक्रम का प्रबंधन कर रहा है। इसमें 100 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं और मेले में हर प्रकार के झूले हैं, जो कि बच्चों के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। नव श्री केशव रामलीला कमेटी पंजी में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से रोक रहेगी व पर्यावरण की रक्षा एवं प्रदूषणमुक्त रामलीला मंचन को ध्यान में रखते हुए आतिषबाजी के लिए पटाखों का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया की रामलीला मैदान में सैकड़ों गाडियों के पार्किग की व्यवस्था की गई। सैकड़ों लोगों के बैठने की व्यवस्था भी है, वहीं मेले का भी आयोजन जा रहा। रामलीला मैदान में जगह जगह एलईडी स्क्रील लगाई गई है, जिससे लोग रामलीला देख सकते हैं। नव श्री केशव रामलीला कमेटी द्वारा डांडिया नाईट, मेला सहित कई अन्य कार्यक्रमों का आयोजन होंगे, मेले में हर प्रकार के झूले लगाए गए हैं जो कि बच्चों के बीच आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। 15 से 22 अक्टूबर तक प्रतिदिन यहां विभिन्न क्षेत्र से जुडे गणमान्य व्यक्ति पधारेंगे व रोज देश के सु्रप्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रस्तुति देगें, जिसमें हरियाणवी सिंगर दलेर खरकिया, टीवी अभिनेत्री रााइनी दोशी, रति पाण्डेय बाॅलीवुड एक्टर गौरव चोपडा, अंतर्राष्टीय ख्याति प्राप्त जादूगर अमर सिंह, टीवी बाल कलाकार हरवंदना कौर व कपिल शर्मा शो की बाॅलीवुड अभिनेत्री उपासना सिंह सहित कई कलाकार होगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here