जे सी बोस विश्वविद्यालय के गणित विभाग द्वारा विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन

0
806
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद -30 दिसंबर। जे सी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय वाईएमसीए के गणित विभाग द्वारा “वैदिक गणित में गणना तकनीक और प्राचीन गणित में खोजों” पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम को हरियाणा राज्य विज्ञान नवाचार एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (HSCSIT) द्वारा प्रायोजित किया गया।

इस व्याख्यान में गणित विभाग की अध्यक्ष एवं संयोजक डॉ. नीतू गुप्ता, समन्वयक निशा सिंह, विभाग के संकाय सदस्यों और छात्रों सहित 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस विशेष आयोजन ने निश्चित रूप से प्रतिभागियों को अंकगणितीय गणना, संख्या सिद्धांत, जटिल गुणा आदि के बारे में जानने में मदद की। गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ मनु रोहिला ने प्रख्यात वक्ता प्रो डीएस हुड्डा, पूर्व पीवीसी के बहुमुखी शोध प्रोफाइल के बारे में एक संक्षिप्त परिचय दिया। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के गणित विभाग के प्रोफेसर जीजेयूएस एंड टी हिसार प्रो. हुड्डा को 35 से अधिक वर्षों का शिक्षण अनुभव है और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की विभिन्न पत्रिकाओं में 100 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। उन्होंने आर्यभट्ट पर एक प्रसिद्ध पुस्तक सहित 11 पुस्तकें भी लिखी हैं। वह विभिन्न शैक्षणिक निकायों और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं के सक्रिय सदस्य हैं। वह इंडियन सोसाइटी ऑफ इंफॉर्मेशन थ्योरी एंड एप्लिकेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी हैं।

प्रो. हुड्डा ने वैदिक गणित के इतिहास से शुरू होकर वैदिक गणित का परिचय देकर अपने व्याख्यान की शुरुआत की और वैदिक गणित के पिता “जगतगुरु भारती कृष्ण तीर्थ” के बारे में चर्चा की। उन्होंने वास्तविक जीवन के अनुप्रयोगों के साथ-साथ अंकगणित और बीजगणित में वैदिक गणित के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने विभिन्न भारतीय गणितज्ञों जैसे आर्यभट्ट, ब्रह्मगुप्त, भास्कर, महावीर आचार्य आदि के उल्लेखनीय योगदान पर भी चर्चा की। उन्होंने कई उदाहरणों के साथ विभिन्न सूत्रों की व्याख्या की। व्याख्यान का समापन वैदिक गणित के क्षेत्र में अनुसंधान के खुले क्षेत्र की ओर संकेत करते हुए किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. नीतू गुप्ता ने की तथा प्रतिभागियों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि वैदिक गणित अंकगणितीय संक्रियाओं को शीघ्रता और कुशलता से करने की प्राचीन पद्धत्ति और तकनीकों का संग्रह है। यह प्राचीन भारतीय तकनीकों पर आधारित तर्क और गणितीय कार्यप्रणाली की एक प्रणाली है। गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर अभिषेक के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here