एमईएससी ने जेएलयू से साथ किया करार, कौशल के ज़रिये छात्रों को मिलेगा रोजगार

0
438
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली न्यूज़, 25 अप्रैल 2022 : कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत मीडिया एंडएंटरटेनमेंट स्किल्‍स काउंसिल (एमईएससी) ने पांचवे जेएलयू इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ मीडिया एंड डिजाइन के दौरान भोपाल स्थित जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी (जेएलयू) केसाथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। एमओयू एमईएससी और जेएलयू के बीच मौजूदा कार्यक्रमों को मजबूत करने और नई शिक्षा नीति के अनुसार ऑन-जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी), अप्रेंटिसशिप के साथ उद्योग-उन्मुख न्‍यू एज प्रोग्राम को लेकर काम करेगी।

जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी के चांसलर हरि मोहन गुप्‍ता, एमईएससी के सीईओ मोहित सोनी और पुनर्युग के फाउंडर आशीष कुलकर्णी की मौजूदगी में इस एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य छात्रों को मार्केट और इंडस्‍ट्री ओरिएंटेड स्किल देना है, ताकि वह शिक्षा के तुंरत बाद नौकरी हासिल कर सके या स्‍वरोजगार शुरू कर सके। इस मौके पर जेएलयू के चांसलर श्री हरिमोहन गुप्‍ता ने कहा कि यह एमओयू मीडिया शिक्षा में कौशल एवं तकनीक शिक्षण की स्थिति को मजबूत करेगा। इससे मध्‍य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों खास तौर से मध्‍य प्रदेश में युवाओं को मीडिया एवं मनोरंजन के क्षेत्र में उभरते बाजार एवं नौकरी के नए विकल्‍पों के बारे में तैयार करेगा। जिससे युवाओं को रोजगार मिलने में आसानी होगी। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई है कि यह एमओयू इंडस्‍ट्री और अकादमिक क्षेत्र के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा।

एमईएससी के सीईओ श्री मोहित सोनी ने कहा कि इंडस्‍ट्री ओरिएंटेड कोर्स समय की मांग है। एमईएससी मीडिया एवं एंटरटेनमेंट शिक्षा में शिक्षुता कार्यक्रमों को शामिल करके प्लेसमेंट और करियर की संभावनाओं को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।जॉब फेयर,अप्रेंटिसशिप, एक्‍सपर्ट ट्रेनिंग आदि का आयोजन कर छात्रों को करियर के मौके दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एमईएससी का प्रयास है कि नई शिक्षा नीति के मॉडल के जरिये अकादमिक क्षेत्र में स्किल इकोसिस्टम को विकसित करना है, ताकि कैंडिडेट को ज्यादा फायदा मिले और करियर के अवसर खुले। एमईएससी विश्वविद्यालयों और उनके संबंधित अध्ययन संस्थानों में छात्रों को स्किल ट्रेनिंग देकर क्वालिटी एजुकेशन के साथ, हाथ में हुनर देना है। इसके लिए इंडस्‍ट्री और एक्‍सपर्ट के साथ मिलकर एमईएससी लगातार काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here