कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में किआ सोनेट की रखरखाव लागत सबसे कम है: फ्रॉस्ट एंड सुलिवन

0
128
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली, 11 दिसंबर 2023: भारत की शीर्ष ग्रोथ एडवाइजरी कंपनी फ्रॉस्ट एंड सुलिवन ने स्वामित्व बेंचमार्क विश्लेषण की कुल लागत जारी की, जिससे पता चला कि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सोनेट की रखरखाव लागत सबसे कम है। जहां डीजल मॉडल की रखरखाव लागत 14% कम है, वहीं सोनेट का पेट्रोल मॉडल सेगमेंट के औसत से 16% कम रखरखाव लागत के साथ इसे और आगे ले जाता है। विश्लेषण से पता चलता है कि सॉनेट का डीजल मॉडल संपूर्ण वैल्यू-फॉर-मनी पैकेज के साथ सेगमेंट में सबसे ऊपर है। जबकि डीजल मॉडल की स्वामित्व की कुल लागत खंड औसत से 10% कम है, जो इसे खंड में सर्वश्रेष्ठ बनाती है, पेट्रोल संस्करण खंड औसत से 4% कम टीसीओ के साथ दूसरे सबसे अच्छे रूप में उभरता है, जो खंड के करीब है। श्रेष्ठ। इसके अलावा, विश्लेषण ने सुझाव दिया कि दोनों मॉडलों का अवशिष्ट मूल्य सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ होने के बावजूद सेगमेंट औसत से 3% अधिक है। सोनेट के खिलाफ 5 पेट्रोल और 3 डीजल प्रतिस्पर्धी मॉडलों का मूल्यांकन करने वाले व्यापक विश्लेषण में स्वामित्व की कुल लागत शामिल है, जिसमें प्रारंभिक अधिग्रहण लागत, अवशिष्ट मूल्य, रखरखाव लागत, वित्त और बीमा लागत और ईंधन व्यय शामिल हैं।

फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के विश्लेषण से यह भी पता चला कि डीजल सॉनेट की अनुसूचित रखरखाव लागत निकटतम प्रतिद्वंद्वी की तुलना में 17% कम है और खंड औसत की तुलना में 23% कम है। पेट्रोल सॉनेट के संबंध में, यह आंकड़ा निकटतम प्रतिद्वंद्वी और अन्य प्रतिस्पर्धी मॉडलों की तुलना में क्रमशः 7% और 28% कम है। अन्य तरीकों के अलावा, 10,000 किमी की औसत वार्षिक दूरी को ध्यान में रखते हुए, विश्लेषण में कहा गया है कि डीजल संस्करण की ईंधन अर्थव्यवस्था सेगमेंट में सबसे अच्छी है, जो सेगमेंट के औसत से 6% कम है। सॉनेट के लिए सुधार के क्षेत्रों में से एक पेट्रोल मॉडल में ईंधन अर्थव्यवस्था है, जहां यह तीसरा स्थान रखता है और सेगमेंट के सर्वश्रेष्ठ का बारीकी से अनुसरण करता है। विश्लेषण आगे पुष्टि करता है कि दोनों मॉडलों की प्रारंभिक अधिग्रहण, वित्त और बीमा लागत खंड औसत से कम है।

इसके अलावा, फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के प्रवक्ता ने टिप्पणी की, “हमने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के स्वामित्व रुझानों की समग्र लागत का विश्लेषण किया। किआ सोनेट सेगमेंट में सबसे कम रखरखाव लागत के साथ पैसे के लिए सबसे अधिक मूल्य वाला प्रस्ताव बन गया है, जो एक चुनौतीपूर्ण उपलब्धि है।

किआ इंडिया के नेशनल हेड सेल्स एंड मार्केटिंग, श्री हरदीप सिंह बराड़ ने टिप्पणी की, “यह परिवर्तन न केवल असाधारण गुणवत्ता और सुविधाएँ प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि हमारे ग्राहक लागत-प्रभावशीलता के अतिरिक्त लाभ के साथ एक अद्वितीय स्वामित्व अनुभव का आनंद लें। हम मानक स्थापित करने में विश्वास करते हैं, और फ्रॉस्ट एंड सुलिवन द्वारा स्वामित्व की कम लागत के लिए सोनेट की मान्यता उद्योग मानकों को फिर से परिभाषित करने और हमारे समझदार ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे दृढ़ समर्पण का स्पष्ट प्रमाण है।

फ्रॉस्ट एंड सुलिवन के विश्लेषण की मुख्य झलकियाँ:

· रखरखाव लागत: पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडलों के लिए सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ

o पेट्रोल मॉडल: खंड औसत से 16% कम

o डीज़ल मॉडल: खंड औसत से 14% कम

· मालिकाने की कुल कीमत:

o सोनेट डीजल: डीजल में पैसे के संपूर्ण मूल्य पैकेज के साथ सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ (न्यूनतम टीसीओ); खंड औसत से 10% कम

o सोनेट पेट्रोल: टीसीओ सेगमेंट औसत से कम और सेगमेंट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ; खंड औसत से 4% कम

· अवशिष्ट मूल्य: खंड औसत से 3% अधिक अवशिष्ट मूल्य के साथ खंड में सर्वश्रेष्ठ में से एक

· ईंधन खर्चा:

o सोनेट डीजल: सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ। खंड औसत से 6% कम

o सोनेट पेट्रोल: शीर्ष 3 में; सर्वोत्तम का बारीकी से अनुसरण करना

· अनुसूचित रखरखाव:

o सोनेट पेट्रोल: निकटतम प्रतिद्वंद्वी की तुलना में शेड्यूल रखरखाव लागत 7% कम है और खंड औसत के संबंध में 25% कम है।

o सोनेट डीजल: निकटतम प्रतिद्वंद्वी की तुलना में शेड्यूल रखरखाव लागत 17% कम है और खंड औसत के संबंध में 24% कम है।

o कम पार्ट्स प्रतिस्थापन आवृत्तियों से सॉनेट को कम रखरखाव रखने में मदद मिलती है।

फ्रॉस्ट एंड सुलिवन, एक वैश्विक एनालिटिक्स और सलाहकार फर्म जो विकास को गति देने के लिए अपनी उद्योग बुद्धिमत्ता, अंतर्दृष्टि और सलाहकार सेवाओं के लिए जानी जाती है, ने विभिन्न मापदंडों को ध्यान में रखते हुए विश्लेषण किया। कंपनी ने जिन प्रमुख मापदंडों पर विचार किया वे हैं:

· वाहन खंड: कॉम्पैक्ट एसयूवी

· कवरेज: मेट्रो (नई दिल्ली)

· प्रतियोगिता मॉडल: 8 (5 पेट्रोल और 3 डीजल)

· बीमा: व्यापक और तृतीय पक्ष

· मोटर वाहन कर: इंजन क्षमता और ईंधन प्रकार के अनुसार कर अलग-अलग होते हैं

· वित्त लागत: ऋण और ब्याज दरें (ऋण अवधि के 5 वर्ष माने गए)

· लक्षित ग्राहक: व्यक्ति और बेड़े के मालिक

· एक वर्ष में तय की गई 10,000 किमी की औसत दूरी मानी जाती है

· वाहन की कीमतें प्रतिस्पर्धियों के संबंधित शोरूम से खरीदी गईं

· बेंचमार्किंग उद्देश्यों के लिए व्यापक बीमा पॉलिसी पर विचार किया जाता है। बीमा लागत संबंधित बीमा कंपनियों से प्राप्त की जाती है

· नवंबर 2023 ईंधन की कीमतों को आधार मूल्य माना जाता है।

· एआरएआई (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने 5 वर्षों में ईंधन लागत की गणना के लिए लिया गया माइलेज निर्दिष्ट किया

· निर्दिष्ट वर्षों के दौरान प्रतिस्थापनों की संख्या की गणना करने के लिए अनुसूची और गैर-अनुसूची सेवा के लिए घटक प्रतिस्थापन अवधि पर विचार किया जाता है।

· अवशिष्ट मूल्य गणना के लिए, विभिन्न ऑनलाइन पोर्टलों का संदर्भ लिया गया और प्रमुख स्वतंत्र प्रयुक्त कार डीलरों के साथ प्राथमिक चर्चाएं आयोजित की गईं।

किआ सोनेट को भारत में सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया था और इसे ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, घरेलू और निर्यात बाजारों में अब तक इसकी 3.65 लाख से अधिक इकाइयां बिक चुकी हैं। नए अवतार में ताज़ा सोनेट 14 दिसंबर, 2023 को लॉन्च होने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here