कैसे कोविड-19 के बावजूद कंपनियां डिजिटल मॉल ऑफ एशिया के साथ कामकाज सुरक्षित तरीके से जारी रख सकती हैं

0
853
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 25 March 2020 : कोविड-19 ने दुनियाभर में व्यापक स्तर पर व्यापार को प्रभावित किया है। एक तरफ यह ऑफलाइन कंपनियों को वित्तीय घाटे के कारण खर्च की रणनीति बनाने और बिज़नेस रोकने और कर्मचारियों की छटनी करने पर विवश कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस के चलते घरों मे रुकने के कारण ऑनलाइन खरीदी करने वाले ग्राहक तेजी से बढ़े हैं और इससे ऑनलाइन कंपनियों, खासकर ग्रॉसरी सेगमेंट की कंपनियां आपूर्ति बढ़ाने को विवश हैं।

इस तरह के तनाव भरे माहौल में, जब कंपनियां संचालन जारी रखने के प्रयास कर रही हैं या फिर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का रुख कर रही हैं, डिजिटल मॉल ऑफ एशिया (डीएमए) एक उपहार के रूप में आया है। जहां कंपनियों को अपनी रणनीति को लेकर काफी मंथन करना पड़ रहा है कि उन्हें डिजिटल या टेक्नोलॉजिकल तरीकों का रुख करना चाहिए, वहीं डीएमए उनके लिए कई प्रकार के उपाय लेकर आया है, जो भारत में व्यापारियों और ग्राहकों दोनों को फायदा पहुंचाएगा।

डीएमए, एक इनोवेटिव डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो कंपिनियों और व्यापारियों को वर्चुअल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाता है, जहां कंपनियां या व्यापारी अपने लिए बिना किसी कमीशन के स्पेस रेंट कर सकते हैं। जिस प्रकार वास्तविक दुकान किराए पर ली जाती है, उसी प्रकार कोई भी डिजिटल स्पेस में दुकान किराए में ले सकता है। इसमें लाइलेंस फीस के अलावा मामूली मासिल किराया देना होता है और इसमें ब्रैंड की मार्केटिंग भी शामिल है। व्यापारी इसमें ई-फूड कोर्ट, ई-नाइटक्लब, ई-हायपर मार्केट, ई-डिजिप्लेक्स और अन्य विकल्प मिलते हैं।

इस महत्वपूर्ण परिस्थिति पर बात करते हुए डिजिटल मॉल एशिया के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर मि ऋषभ मेहरा ने कहा कि “कोविड-19 का प्रभाव कुछ बिज़नेस पर व्यापक तौर पर देखने को मिला है। जहां कई कंपनियों ने सुरक्षा कारणों के चलते संचालन बंद कर दिया है और कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है, वहीं कई बिज़नेस ऐसी भी हैं, जो ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं। अगर ये ऑनलाइन होने का निर्णय करते भी हैं, तो फंड व अन्य संसाधनों का अभाव उनके निर्णय को प्रभावित करता है। ई-कॉमर्स के क्षेत्र में एक जिम्मेदार बिज़नेस लीडर होने के नाते हमें ऐसा हल निकालना चाहिए जो ब्रैंड या व्यापारियों को खासकर ऐसे समय में आसानी से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में स्विच करने में मदद करे। डीएमए इसको मुमकिन बना रहा है। हम ऑनलाइन बिज़नेस के लिए स्पेस रेंट मुहैया करवा रहे हैं और उनके बिज़नेस को विभिन्न तरीकों से सशक्त करेंगे ताकि वे इस महामारी में सुरक्षित तरीके से अपने बिज़नेस का संचालन कर सकें।”

ऑनलाइन स्पेस किराए में देने के साथ ही डीएमए न सिर्फ ब्रैंड व व्यापारियों की ई-कॉमर्स की मुश्किलों जैसे अनुमति लेना, सेटलमेंट में देरी और उत्पादों की डिलिवरी में देरी को कम कर रहा है, बल्कि इसके मौजूदा व्यापारिक परिस्थितियों में कोविड-19 से लड़ने में भी अपना सहयोग प्रदान कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here