Housing.com ने अपने ग्राहकों को एम्बेडेड इंश्योरेंस की पेशकश करने के लिए इंश्‍योरटेक प्लेटफॉर्म Riskcovry के साथ साझेदारी की

0
379
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर — भारत के अग्रणी फुल स्टैक प्रॉपटेक प्लेटफॉर्म, Housing.com ने आज बीमा वितरण व्यवसाय में प्रवेश करने की घोषणा की। कंपनी ने इंश्‍योरटेक प्लेटफॉर्म Riskcovry के सहयोग में अपनी तरह के पहले ‘रेंट प्रोटेक्ट कवर’ की पेशकश की। यह कवर अपने खरीदारों को 99 रुपये प्रति माह के उचित प्रीमियम पर कई बीमा लाभ प्रदान करेगा।

इस अनूठी पेशकश, ‘रेंट प्रोटेक्ट कवर’ के लॉन्च के साथ, Housing.com के ग्राहक ऑनलाइन किराया भुगतान के समय एक बटन क्लिक करके बीमा का लाभ उठा सकते हैं। भारतीय प्रॉपटेक क्षेत्र में यह अपनी तरह की पहली पेशकश है। बीमा दो लाख रुपये तक की 15 गंभीर बीमारियों को कवर करेगा। इसके अलावा एक लाख रुपए की व्यक्तिगत दुर्घटना योजना और अचानक अस्पताल में भर्ती होने पर 60,000 रुपये तक का चिकित्सा खर्च भी कवर किया जाएगा। बीमा पॉलिसी की अवधि वार्षिक होगी, हालांकि, प्रीमियम का भुगतान मासिक रूप से किया जा सकता है। ग्राहक बेनिफिट क्लेम राशि का उपयोग देय किराये का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं अन्यथा यह उपरोक्त कारणों से डिफ़ॉल्ट के जोखिम में होता।

‘रेंट प्रोटेक्ट कवर’ का प्रीमियम Housing.com के ग्राहकों के लिए मासिक किराया भुगतान वर्कफ़्लो में इसकी सेवा ‘पे ऑन क्रेडिट’ के तहत एम्बेड किया जाएगा। यह हाउसिंग एज़ (फुल स्टैक रेंटल एंड अलायड सर्विसेज प्लेटफॉर्म) का हिस्सा है। इस साझेदारी के माध्यम से, किरायेदार आकस्मिक मृत्यु, अस्पताल में भर्ती होने और गंभीर बीमारियों के मामले में सुरक्षा प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

Housing.comने वर्ष 2020 में ‘पे ऑन क्रेडिट’ (पहले पे रेंट के रूप में जाना जाता था) लॉन्च किया और दो साल से थोड़ा अधिक समय में, सेवा कई गुना बढ़ चुकी है और अब औसत मासिक उपयोगकर्ताओं की संख्‍या 100 हजार से अधिक है।

Housing.com घर खरीदारों, गृहस्वामियों, किराएदारों, जमींदारों, डेवलपर्स, ब्रोकर्स और संबद्ध सेवा प्रदाताओं जैसे मूवर्स एंड पैकर्स तथा प्रॉपर्टी मैनेजर्स के लिए प्लेटफॉर्म है, जोकि घर को खरीदने / किराए पर लेने की पूरी प्रक्रिया को कवर करता है।

श्री ध्रुव अग्रवाला, ग्रुप सीईओ, Housing.com, Proptiger.com और Makaan.com ने कहा, “हमारा दृष्टिकोण हाउसिंग के उपभोक्ताओं के लिए भरोसेमंद अनुभव प्रदान करना है जिसे वे जीवन भर संजो कर रखें। यहां भरोसा सबसे मुख्य बात है। ‘बीमा क्यों’ का एक बड़ा हिस्सा, इस मामले में हमारे संपत्ति के मालिक और किरायेदार समुदायों के बीच उस भरोसे के अंतर को कम करने वाले समाधानों को मूल रूप से वितरित करना है।”

श्री अग्रवाला ने कहा, पिछले कुछ वर्षों के दौरान हमने अपनी रणनीति पर लगन से अमल किया है। यह हमारे प्लेटफॉर्म पर सर्वश्रेष्ठ उपभोक्ता अनुभव प्रदान करने पर केंद्रित है जो अंततः हमें सबसे पसंदीदा गंतव्य बना देगा। आवासीय रियल एस्टेट स्पेस में हम हर तरह की सेवाएं प्रदान करते हैं और घर खरीदने वालों / विक्रेताओं / किराएदारों तथा संबद्ध सेवा प्रदाताओं की सारी जरूरतें पूरी करते हैं।

श्री सुवेंदु प्रुस्ती, सह-संस्थापक और निदेशक, Riskcovry ने कहा, “यह साझेदारी एम्बेडेड वित्त की भूमिका के बारे में संपूर्ण दृष्टिकोण का प्रतीक है कि कैसे बीमा एक कंपनी और उसके ग्राहकों के लिए अलग अनुभव हो सकता है। भुगतान के संयुक्त उपयोग के मामले + क्रेडिट + बीमा कन्‍वर्ज हो रहे हैं जहां हम फिनटेक + इंश्‍योरटेक को कॉम्‍प्‍लीमेंटरी स्‍पेसेस को देख रहे हैं जोकि पहले से कहीं अधिक तेजी से परिवर्तित हो रहा है।”

Housing.com में प्रोडक्ट एंड डिजाइन के प्रमुख श्री संगीत अग्रवाल ने कहा, “Riskcovry के साथ, बीमा वितरण क्षेत्र में हमारा प्रवेश आसान हो गया है। Housing.com में हम न केवल अपने ग्राहकों को दुर्घटना और बीमारी जैसे जोखिमों के खिलाफ कवर करने के लिए प्रासंगिक स्वास्थ्य बीमा उत्पाद प्रदान करने का इरादा रखते हैं बल्कि बीमा खरीदने का अनुभव भी प्रदान करते हैं। “यह क्रेडिट पर भुगतान के माध्यम से किराए का भुगतान करने जितना सरल है।”

“समय पर भविष्य के किराये का भुगतान संपत्ति के मालिकों के लिए चिंता का एक बड़ा कारण है। अप्रत्याशित दुर्घटनाओं और किरायेदारों का बीमार होना तथा इसके लिए अगर अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो अनचाहे डिफ़ॉल्ट और / या किराये की आय में देरी हो सकती है। ऐसे में भविष्य के किराया सुरक्षा उत्पाद को खरीदना जरूरी लगता है। इस तरह के उत्पाद को वितरित करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसे हमारे जैसे प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ता अनुभव के लिए परेशानी के रूप में देखा जा सकता है। यहीं से बीमा खरीद को मूल रूप से किराया भुगतान अनुभव के साथ बंडल करके सहजता से सक्षम करने के लिए एम्बेडेड बीमा आता है”, श्री संगीत अग्रवाल ने कहा।

श्री प्रुस्टी ने आगे कहा, “Housing.com के वन-स्टॉप दृष्टिकोण के साथ, उनके उपयोगकर्ता समुदायों के लिए बीमा को सक्षम करना उनके पारितंत्र में अत्यधिक मूल्य जोड़ता है। एक पूर्ण-स्टैक इंश्‍योरटेक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म के रूप में, एम्बेडेड बीमा हमारी सबसे तेजी से बढ़ती उत्पाद श्रेणी है, जो इस समय हमारे लगभग 70% परिमाण को चलाती है। हम उत्पादों, बीमाकर्ताओं और उपभोक्ता टच-प्वाइंट में समूह के बीमा वितरण रोडमैप की सेवा के लिए तत्पर हैं।”

हाल की उद्योग रिपोर्ट के अनुसार, इंश्योरेंसटेक फिनटेक सबसे तेजी से बढ़ते उप क्षेत्रों में से एक है और इसके 2022 में 87 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2025 में 339 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है। गैर-जीवन बीमा, कवरिंग स्वास्थ्य, शिक्षा, वाहन और अन्य क्षेत्र आने वाले वर्षों में इंश्‍योरटेक के विकास का नेतृत्व करेंगे।

उद्योग की रिपोर्ट के अनुसार, एम्बेडेड इंश्‍योरेंस वैश्विक स्तर पर फिनटेक सेगमेंट में बाजार के आकार के मामले में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है और 2030 तक सकल लिखित प्रीमियम में 700 बिलियन अमेरिकी डालर तक विस्तार होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here